मौसम अपडेट: उत्तर पश्चिम भारत में बारिश-वज्रपात-ओलावृष्टि तथा पूर्वी भारत में बढ़ेगी गर्मी

24 मार्च से तेलंगाना, केरल और माहे तथा आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ बारिश की गतिविधि शुरू होने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi

On: Thursday 23 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स, जिम अंकन डेका

मौसम विभाग के मुताबिक, आज शाम से उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में गरज के साथ बारिश का दौर फिर से शुरू होने का अनुमान है। वहीं आज और कल हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। 24 मार्च को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं

वहीं मध्य भारत की बात करें तो अगले दो दिनों के दौरान इस क्षेत्र में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है। इसके बाद, 24 से 26 मार्च के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में वर्षा और आंधी के साथ ओलावृष्टि का एक नया दौर शुरू होने की आशंका जताई है।

मौसम विभाग ने बताया कि, अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश में गरज के साथ बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं। वहीं 24 मार्च से तेलंगाना, केरल और माहे और आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ बारिश की गतिविधि शुरू होने का पूर्वानुमान है।

वहीं पूर्वोत्तर भारत के मौसम में बदलाव की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि के जारी रहने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है। अगले दो दिनों के दौरान इस इलाके में वज्रपात होने, तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश के जारी रहने की संभावना है।

आज यानी 23 मार्च को पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने, बिजली गिरने तथा ओलावृष्टि की आशंका जताई गई है।

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की धीरे-धीरे वृद्धि होने और उसके बाद अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

पूर्वी भारत में तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे तीन से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद कोई खास बदलाव होने का अनुमान नहीं है।

मौसम विभाग ने कहा कि उपरोक्त को छोड़ कर, अगले चार से पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 22 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश हिस्सों, असम और मेघालय के कई इलाकों में बारिश हुई तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, ओडिशा तथा सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे और गरज के साथ छींटे पड़े।

कहां हुई तीन सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 22 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान सिक्किम के गंगटोक में 3 सेमी, सौराष्ट्र और कच्छ के राजकोट में 2 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 1 सेमी, असम के गोलाघाट, गुवाहाटी और सिलचर प्रत्येक जगह 1 सेमी तथा पूर्वी मध्य प्रदेश के मंडला में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी
कल, 22 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, के. परमाथी (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में दिल्ली-रिज (दिल्ली) में न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter