मौसम अपडेट: राजस्थान, आंध्र प्रदेश, ओडिशा तथा पूर्वोत्तर में तेज हवाओं के साथ बारिश-वज्रपात

30 और 31 मार्च को उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Wednesday 29 March 2023
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी 29 मार्च को पश्चिमी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा गुजरात में तेज हवाओं के साथ छीटें पड़ने तथा वज्रपात होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि, 29 और 30 मार्च, 2023 को पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका है। वहीं 31 मार्च से इस क्षेत्र में बारिश की गतिविधि के फिर से शुरू होने का अनुमान है।

31 मार्च से दो अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश में और 31 मार्च और एक अप्रैल को पूर्वी असम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं

उत्तर पश्चिम भारत के मौसम में बदलाव की बात करें तो 30 मार्च से एक अप्रैल के दौरान इस क्षेत्र के कुछ इलाकों में आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है। वहीं 30 और 31 मार्च को उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।

30 और 31 मार्च को मध्य भारत के पूर्वी मध्य प्रदेश में और 31 मार्च को छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने तथा ओले गिरने के आसार हैं।

पूर्वी भारत में मौसम की गतिविधि में बदलाव देखें तो 30 मार्च से दो अप्रैल के दौरान बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने तथा आंधी चलने की आशंका है।

वहीं 31 मार्च को पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। इसी दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है

Source : IMD

कैसा रहेगा तापमान और कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
देश के तापमान में उतार चढ़ाव देखें तो, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने और उसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

वहीं पूर्व और मध्य भारत में तापमान में बदलाव की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान पूर्व और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद अगले तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 28 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय तथा अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 28 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान पासीघाट और तेजपुर हर जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 28 मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तमिलनाडु, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल कुरनूल (रायलसीमा) में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में करनाल (हरियाणा) में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

Subscribe to our daily hindi newsletter