Sign up for our weekly newsletter

मौसम अपडेट: उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भयंकर बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में 60 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने की आशंका है, मछुआरों को इन इलाकों में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

By Dayanidhi

On: Thursday 20 May 2021
 
मौसम अपडेट: उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भयंकर बारिश का अलर्ट
Photo : Wikimedia Commons Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 20 मई, आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाके, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर, बिजली  गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आज, उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में  अलग-अलग जगहों पर बिजली  गिरने, गरज के साथ छींटे पड़ने और 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां हो सकती है भयंकर बारिश

उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर भयंकर बारिश होने के आसार हैं। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा  होने की आशंका जताई गई है। 

चेतावनी

बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवा के 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए जाने से बचे।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें

बीते दिन यानी 19 मई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, कोंकण और गोवा के अधिकांश स्थानों पर, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र के कई स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग जगहों पर बारिश हुई तथा कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा रिकॉर्ड की गई

कल यानी 19 मई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान अजमेर और जयपुर में 4 सेमी, अलापुझा, हरनाई, नई दिल्ली (सफदरजंग), नई दिल्ली (पालम) प्रत्येक जगह में 3 सेमी, कोझीकोड, सुल्तानपुर, फुर्सतगंज, रामागुंडम और नागपट्टिनम में हर जगह 2 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें

19 मई को 8:30 बजे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर, पूर्वी राजस्थान, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, छत्तीसगढ़, विदर्भ में कुछ स्थानों पर; अलग-अलग स्थानों पर ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में अलग-अलग जगहों पर बौछारें पड़ी, इन जगहों पर आज 5:30 बजे के दौरान इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान

19 मई कल, देश के मैदानी इलाकों में नलगोंडा (तेलंगाना) में अधिकतम अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान

कल यानी 19 मई को कल, देश के मैदानी इलाकों में एरिनपुरा/जवाई बांध स्थल (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।