इन राज्यों में अगले कुछ दिनों तक शीतलहर और कोहरे से निजात मिलने के आसार नहीं

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है

By Dayanidhi

On: Tuesday 27 December 2022
 
फोटो साभार : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के अनुसार हल्की हवाओं का निचले स्तरों पर लगातार चलना जारी है, इनमें नमी का स्तर अधिक होने से अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाए रहने की आशंका है। हालांकि मौसम विभाग ने कोहरे की बाद में तीव्रता और फैलाव कम होने का अनुमान लगाया है।

वहीं बाद के 4 दिनों के दौरान पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की चादर के जारी रहने के आसार हैं।

अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में भीषण शीतलहर का प्रकोप जारी रहने की आशंका जताई गई है। अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में शीतलहर का सितम महसूस किया जा सकता है।

वहीं आज यानी 27 दिसंबर को उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हाड़ कपाने वाली ठंड पड़ने के आसार हैं। वहीं आज उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में भीषण शीतलहर का कहर जारी रहेगा, वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तथा दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में भी शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

देश के अलग-अलग राज्यों में न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है, वहीं कल पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे कम रहा। कल पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान के कई इलाकों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस, काफी नीचे दर्ज किया गया।

कल गुजरात के अलग-अलग हिस्सों, कोंकण और गोवा के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। वहीं कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा।

वहीं अधिकतम तापमान में गिरावट देखें तो कल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -5.1 डिग्री सेल्सियस काफी नीचे दर्ज किया गया।

कल, पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, गुजरात के कई इलाकों, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.0 डिग्री सेल्सियस रहा।

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है की अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग ने आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय तथा नागालैंड के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है

मालदीव और उससे सटे कोमोरिन क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र लगातार बना हुआ है। इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर दक्षिण पूर्व अरब सागर की ओर बढ़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए आज 27 दिसंबर को लक्षद्वीप में बिजली गिरने के साथ कुछ जगहों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की आशंका जताई है

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
कम दबाव के कारण आज लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण पूर्व अरब सागर, केरल तट और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां छाया कोहरा?
आज सुबह-सुबह पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तर-पश्चिम राजस्थान के कई हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया। वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों, जम्मू, त्रिपुरा और ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा देखा गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और असम के अलग-अलग इलाकों में मध्यम कोहरा दर्ज किया गया।

कहां रही दृश्यता 200 मीटर या उससे कम?
आज सुबह के समय, भटिंडा में दृश्यता 0 मीटर, पटियाला और अमृतसर प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर, चंडीगढ़ में दृश्यता 25 मीटर, अंबाला, हिसार, पालम और सफदरजंग प्रत्येक जगह दृश्यता 50 मीटर, गंगानगर में दृश्यता 25 मीटर, चूरू में दृश्यता 50 मीटर, बरेली में दृश्यता 25 मीटर, आगरा में दृश्यता 200 मीटर, जम्मू में दृश्यता 50 मीटर, गोपालपुर में दृश्यता 50 मीटर, चांदबाली में दृश्यता 200 मीटर कैलाशहर में दृश्यता 50 मीटर, बहराइच में दृश्यता 200 मीटर, ग्वालियर में दृश्यता 200 मीटर और गुवाहाटी में दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई।

कहां चली शीतलहर
कल, पश्चिम राजस्थान के कुछ इलाकों में भीषण शीतलहर का प्रकोप रहा, वहीं पूर्वी राजस्थान, हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर महसूस की गई।

कहां महसूस हुई भीषण ठंड?
कल, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण ठंड महसूस की गई, वहीं कल पंजाब और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी ठंड महसूस की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 26 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अधिकांश हिस्सों, रायलसीमा, केरल और माहे, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 26 दिसंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान चेरापूंजी और नेल्लोर हर जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चूरू (पश्चिम राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 0.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल देश भर में कन्नूर (केरल और माहे) में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter