मौसम अपडेट: देश में आज कहां होगी भारी बारिश और कहां चलेंगी तेज हवाएं, जाने मौसम का हाल

दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में आज बिजली गिरने के साथ-साथ 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Saturday 17 April 2021
 
मौसम अपडेट: देश में आज कहां होगी भारी बारिश और कहां चलेंगी तेज हवाएं, जाने मौसम का हाल
Photo : Wikimedia Commons Photo : Wikimedia Commons

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर पाकिस्तान और इसके आस-पास एक चक्रवाती प्रसार हो रहा है जो समुद्र स्तर से 3.1 से 5.8 किमी ऊपर है, जिसके कारण उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के आस-पास और इसके निचले स्तरों में यह चक्रवाती प्रसार प्रबल हो रहा है, इन प्रणालियों के प्रभाव में 17 अप्रैल को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बिजली गिरने, गरज के साथ भारी बारिश होने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

17 अप्रैल को उत्तराखंड में ओलावृष्टि के प्रबल आसार हैं। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भी 17 अप्रैल को मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में बंगाल की खाड़ी से नमी लाने के चलते, अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी वर्षा होने का अनुमान है। 17 से 20 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं। वहीं 17 से 20 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी बारिश का अनुमान है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते 20 से 22 अप्रैल के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी वर्षा और बर्फबारी होने होने का अनुमान है तथा 21 अप्रैल को इस तरह की अधिकतर गतिविधियां होंगी। 21 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें

बीते दिन 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान अरुणाचल प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, केरल और माहे में कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करावल में अलग-अलग हिस्सों में बारिश तथा गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कहां कितनी हुई बारिश

कल 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान गंगटोक और पोर्ट ब्लेयर में 6 सेमी, कार निकोबार में 3 सेमी, चूरू और शिलांग में 2 सेमी, और दार्जिलिंग, पासीघाट, पुनालुर, पल्यनकोटल और हुटबे (Hutbay) में 1 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

कल कहां चली तेज आंधी और कहां पड़ी हवा के साथ बौछारें

कल 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान  जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, राजस्थान, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, नागालैंड, मणिपुर में अलग-अलग स्थानों पर, मिजोरम, त्रिपुरा, बिहार, असम और मेघालय, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुदुच्चेरी और कराईकल में गरज के बौछारें पड़ी और तेज हवाएं महसूस की गईं।

देश में कैसा रहेगा आज का मौसम

Source : IMD

आज 17 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, ओलावृष्टि होने और 30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान है। असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने और 40-50 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुज़फ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर तथा झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा, केरल और माहे,  बिहार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ ही 30-40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

आज कहां हो सकती है भारी बारिश

आज जम्मू और कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों में भारी वर्षा का अनुमान है।

धूल भरी आंधी

पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने और 40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति से धूलभरी आंधी तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।