राजधानी दिल्ली में सामान्य से 4 डिग्री कम रहा न्यूनतम तापमान, कश्मीर-हिमाचल में फिर होगी बारिश

सात से नौ मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है, यानी इन हिस्सों में भी 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 06 March 2024
 

देश की राजधानी में ठंड जाने का नाम ही नहीं ले रही है। पांच मार्च को राजधानी का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम था। इसी तरह उच्चतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री से कम था। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि छह और सात मार्च के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है। इन सभी राज्यों में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

 विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में जारी है। आज, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

देश के अन्य हिस्सों में मौसम में बदलाव संबंधी पूर्वानुमान देखें तो, एक चक्रवाती प्रसार निचले स्तरों पर आंतरिक ओडिशा और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। इसकी वजह से छह से आठ मार्च के दौरान ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। ओडिशा में 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं सात से नौ मार्च के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है, यानी इन हिस्सों में भी 0.1 मिमी से 15.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

पूर्वोत्तर भारत में मौसम में बदलाव देखें तो, निचले स्तरों पर पश्चिमी हवाएं एक ट्रफ के रूप में जारी हैं। इसके कारण पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा की ओर तेज रफ्तार से बढ़ रहा है। मौसम संबंधी इस गतिविधि के चलते अगले सात दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा बर्फबारी होने की संभावना है। अरुणाचल में 15.6 मिमी से 64.4 मिमी तक बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में मौसम के शुष्क बने रहने की संभावना है।

तापमान में उतार चढ़ाव
देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव की बात करें तो, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे तीन से पांच डिग्री सेल्सियस और मध्य भारत में दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की अनुमान है, हालांकि उसके बाद कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं, अगले चार से पांच दिनों के दौरान पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग की मानें तो अगले चार से पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं, अगले दो दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में गर्म और नमी से भरे मौसम के बने रहने के आसार हैं।

कल, देश के मैदानी इलाकों में हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं कल, देश में रायलसीमा के अनंतपुर में तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, पांच मार्च को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

Subscribe to our daily hindi newsletter