जानें मौसम का हाल: उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में रहेगा शुष्क, तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 23 नवंबर से एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का पूर्वानुमान है, जिसकी वजह से बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

By Dayanidhi

On: Monday 20 November 2023
 

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान देखें तो, देश के कुछ हिस्सों को छोड़कर उत्तर भारत समेत अधिकतर इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ऊपर बना हुआ है। हालांकि उत्तर भारत में इसके बावजूद कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो, मौसम भले ही उत्तर भारत में साफ बना हुआ है लेकिन ऊंची-ऊंची पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरने से मैदानी इलाकों में पारा गिरेगा तथा कोहरा और धूप में गिरवाट से ठंड के बढ़ने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, 23 नवंबर से एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का पूर्वानुमान है, जिसकी वजह से बारिश या बर्फबारी हो सकती है। जिसका असर देश की राजधानी दिल्ली पर भी देखने को मिलेगा, जहां आने वाले दिनों में तापमान में कमी आ सकती है, वहीं 23 नवंबर को दिल्ली के न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है। वहीं उत्तर प्रदेश में इस हफ्ते के न्यूनतम तापमान में गिरावट आकर 14 डिग्री सेल्सियस पर आने का पूर्वानुमान है।

वहीं, पश्चिमी तट, महाराष्ट्र और द्वीपों के साथ भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पश्चिमी हिमालय के कुछ इलाकों में बारिश तथा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, ऊपरी हवाओं का चक्रवाती प्रसार कोमोरिन के निचले स्तरों पर बना हुआ है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से भारत के दक्षिण-पूर्व प्रायद्वीप के निचले स्तरों पर तेज उत्तर-पूर्वी हवाएं जारी हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने आज, 20 नवंबर को तमिलनाडु और केरल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई है, यानी इन दोनों राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है। इन राज्यों में बारिश के इस दौर के 24 नवंबर तक जारी रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने, उपरोक्त हिस्सों में छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
वहीं आज, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ तमिलनाडु तट, मन्नार की खाड़ी और कोमोरिन के इलाके में 40 से 45 किमी प्रति की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 19 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के कई इलाकों, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 19 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान दक्षिण तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 19 नवंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान सत्तनकुलम में 8 सेमी, तिरुचेंदुर में 7 सेमी, पलायमकोट्टई में 5 सेमी, बैक्कोम, तिरुपतिसारम हर जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां-कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, सौराष्ट्र और कच्छ तथा पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में में न्यूनतम तापमान सामान्य से -1.6 डिग्री से -3.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

कहां-कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से बहुत कम?
कल, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से -3.1 डिग्री सेल्सियस से -5.0 डिग्री सेल्सियस काफी नीचे रहा।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में सीकर (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, मछलीपट्टनम (तटीय आंध्र प्रदेश और यनम) में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter