गुजरात, राजस्थान समेत दक्षिण तथा पूर्वोत्तर के इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 19 September 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, एक चक्रवाती प्रसार दक्षिणी राजस्थान और आसपास के निचले और मध्य स्तरों पर लगातार बना हुआ है। वहीं निचले स्तरों में उत्तर पश्चिम राजस्थान से उत्तर पूर्व अरब सागर तक एक ट्रफ रेखा जारी है।

एक अन्य चक्रवाती प्रसार निचले और मध्य स्तरों पर उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है। इसके कारण, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का पूर्वानुमान है

वहीं, मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है और इसका पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब है। पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में लगातार जारी है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, यानी 19 सितंबर को गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। आज भी गुजरात में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने की आशंका है।

वहीं आज, पश्चिम राजस्थान, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

Source : IMD

आज, कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने के आसार हैं

वहीं आज, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई हैं।

आज, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बारिश होने का अनुमान है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य और पूर्व-मध्य अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

वहीं आज, उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाएं चलने की आशंका है।

आज, उत्तर-पूर्व अरब सागर के साथ-साथ गुजरात तट, पश्चिम मध्य और बंगाल की दक्षिण पश्चिम खाड़ी से सटे हिस्सों में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की दर तक पहुंचने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 18 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, ओडिशा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में झूम कर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 18 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के धुबरी में 3 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के पूर्वी सिक्किम में 1 सेमी, बिहार के पूर्णिया और कटिहार हर जगह 2 सेमी, ओडिशा के सोरो में 2 सेमी, गजपति में 3 सेमी, छत्तीसगढ़ के सूरजपुर और कोरिया प्रत्येक जगह 1 सेमी, राजगढ़ में 3 सेमी, जंगगीर में 2 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 3 सेमी, चित्रकूट में 2 सेमी, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के सांबा में 3 सेमी बारिश हुई।

वहीं कल, उत्तराखंड के उत्तरकाशी और बागेश्वर प्रत्येक जगह 3 सेमी, पिथौरागढ़ में 2 सेमी, पश्चिमी राजस्थान के जालोर में 6 सेमी, पूर्वी मध्य प्रदेश के सीधी में 1सेमी, गुजरात के नंदुरबार में 2 सेमी, सौराष्ट्र और कच्छ के राजकोट मंं 1 सेमी, अमरेली में 3 सेमी,, महुवा में 2 सेमी, कोंकण और गोवा के रायगढ़ और सिंधुदुर्ग प्रत्येक जगह 2 सेमी, गोवा में 1 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के सोलापुर में 2 सेमी, तेलंगाना के निजामाबाद में 2 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अनकापल्ली में 2 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के इडुक्की में 2 सेमी, केरल और माहे के पथानामथिट्टा में 6 सेमी, लक्षद्वीप के मिनिकॉय में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, कवाली (तटीय आंध्र प्रदेश और यनम) में अधिक तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में रायसेन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter