राजधानी समेत उत्तर पश्चिम भारत के इन राज्यों में 204 मिमी से अधिक बारिश के आसार

पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, झारखंड, अंडमान, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट के इलाकों तथा मराठवाड़ा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Friday 15 September 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तरी छत्तीसगढ़ और इससे सटे इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश से आगे बढ़ने का अनुमान है।

वहीं एक ट्रफ उत्तर-पूर्व राजस्थान से लेकर निचले स्तरों में उत्तरी मध्य प्रदेश से होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र तक अग्रसर है। मॉनसून ट्रफ लगातार अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बनी हुई है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, यानी 15 सितंबर को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। इन हिस्सों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

वहीं आज, हिमाचल प्रदेश, जम्मू के अलग-अलग हिस्सों, दिल्ली, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट के इलाकों तथा मराठवाड़ा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

आने वाली दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में मौसम विभाग के बारिश का पूर्वानुमान देखें तो 15 और 16 सितंबर को उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में गरज के साथ भारी

बारिश होने के आसार हैं। वहीं आज जम्मू के अलग-अलग इलाकों, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा 15 से 17 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में जमकर बरसेंगे बादल।

आज, कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं

वहीं आज, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, बिहार, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ बौछारें तथा बिजली गिरने की आशंका है।

आज, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु तथा पुडुचेरी और कराईकल में तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम मध्य अरब सागर और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की गति की तेज हवाएं चलने की आशंका है।

वहीं आज, दक्षिण और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी अंडमान सागर में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 14 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के अधिकतर इलाकों, उत्तराखंड, ओडिशा, कोंकण और गोवा के कई हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश तथा असम और मेघालय में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों तथा बिहार के अलग-अलग हिस्सों, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जबकि झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 12 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के कासी हिल्स में 3 सेमी, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कोलासिब में 5 सेमी , साइना में 4 सेमी, साक्षी, आइजल और सेरछिप हर जगह 2 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कोल्हाला में 1 सेमी, पंगनास में 2 सेमी, झारखंड के पुरुलिया में 8 सेमी, खूंटी में 3 सेमी, उत्तराखंड के देहरादून और रुद्रप्रयाग हर जगह 2 सेमी, अल्मोड़ा में 3 सेमी, उधम सिंह नगर में 2 सेमी, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के जम्मू में 2 सेमी, राजस्थान के जालौर में 3 सेमी, पूर्वी राजस्थान के बूंदी और बुरांस प्रत्येक जगह 1 सेमी, जीआर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल, गुजरात के नर्मदा में 2 सेमी, पूर्वी मध्य प्रदेश के पन्ना और बालाघाट प्रत्येक जगह 5 सेमी, पश्चिमी मध्य प्रदेश के हरदा में 5 सेमी, खंडवा में 3 सेमी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के झांसी में 5 सेमी, विदर्भ के बुलढाणा और गडचिरोली प्रत्येक जगह 2 सेमी, केरल और माहे के कासरगोड में 3 सेमी, कन्नूरंड, इडुक्की प्रत्येक जगह 4 सेमी, ओडिशा के बलांगीर में 12 सेमी, केंदुझर में 6 सेमी, बालासोर में 3 सेमी, कटक में 2 सेमी, छत्तीसगढ़ के कबीरधाम, राजनंदन गांव और धर्मतरी हर जगह 4 सेमी, रायपुर में 2 सेमी, गरियाबंद और बीजापुर प्रत्येक जगह 2 सेमी, तेलंगाना के रंगारेड्डी में 1 सेमी, कोंकण और गोवा के रायगढ़ और गोवा प्रत्येक जगह 3 सेमी, दापोली में 2 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के जलगांव और बुलदाना प्रत्येक गजह 2 सेमी बारिश हुई ।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, चूरू (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में धार (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter