पूर्वोत्तर और दक्षिण के इन हिस्सों में आज जमकर बरसेंगे बादल, जानें अन्य हिस्सों के मौसम का हाल

अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 04 July 2023
 

मौसम विभाग के अनुसार, आज चार जुलाई को असम और मेघालय, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं

वहीं आज, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

आज, नागालैंड तथा मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों, मिजोरम और त्रिपुरा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तथा लक्षद्वीप में भी जमकर बरसेंगे बादल।

अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर, पश्चिम भारत के उत्तराखंड में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं चार और पांच जुलाई को उत्तर प्रदेश में, पांच और छह जुलाई को हिमाचल प्रदेश में भी हल्की से भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिम मध्य और दक्षिण पश्चिम और पूर्व मध्य अरब सागर के आसपास के हिस्सों, दक्षिण और निकटवर्ती मध्य बंगाल की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

वहीं आज, केरल, कर्नाटक और दक्षिण महाराष्ट्र के तटों, मन्नार की खाड़ी, लक्षद्वीप क्षेत्र, श्रीलंका तट के पास दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी तथा अंडमान सागर में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, तीन जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप के अधिकांश हिस्सों, असम और मेघालय तथा मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, बिहार,पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बारिश हुई।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, तीन जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, तीन जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के धुबरी में 5 सेमी, डिब्रूगढ़ और चेरापूंजी प्रत्येक जगह 1 सेमी, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के मिदनापुर में 5 सेमी, बांकुरा में 3 सेमी, बालुरघाट में 2 सेमी, ताडोंग, गंगटोक, मालदा और कोलकाता (दम दम) प्रत्येक जगह 1 सेमी, कोंकण और गोवा के रत्नागिरी में 4 सेमी, मुंबई (सांताक्रूज़) में 1 सेमी, केरल के कोट्टायम में 10 सेमी, कोचीन में 7 सेमी, पुनालुर में 5 सेमी, कन्नूर और अलापुझा हर जगह 4 सेमी, करिपुर, कोझिकोड और तिरुवनंतपुरम हर जगह 2 सेमी बारिश हुई।

वहीं कल, पूर्वी मध्य प्रदेश के सतना में 2 सेमी, बिहार के मोतिहारी और भागलपुर प्रत्येक जगह 1 सेमी तमिलनाडु के वालपराई में 6 सेमी, कोडाइकनाल में 2 सेमी, तटीय कर्नाटक के बाजपे में 7 सेमी, कारवार और होनावर प्रत्येक जगह 2 सेमी, शिराली में 1 सेमी, ओडिशा के चांदबाली में 2 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश के काकीनाडा में 2 सेमी, तुनी में 1 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में 4 सेमी, सोलापुर में 1 सेमी, लक्षद्वीप के मिनिकॉय द्वीप में 1 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कार निकोबार में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, तीन जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय कर्नाटक और तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, यनम, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिक तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter