क्या आप जानते हैं? मॉनसून की उत्पत्ति कब और कैसे हुई थी

शोधकर्ताओं ने चार से आठ करोड़ वर्ष पूर्व तक, 20 पेलियोक्लाइमेट सिमुलेशन का विश्लेषण किया और पाया कि सदियों तक कई पर्वत श्रृंखलाओं के बनने और टूटने के कारण दक्षिण एशियाई मॉनसून पैटर्न बने जो आज हम देखते हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 21 June 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

मॉनसून, मौसमी जलवायु की वह स्थिति है जो हवा में बदलाव से उत्पन्न होती है। मॉनसूनी मौसम के दौरान हर साल अत्यधिक सूखा या भारी बारिश होती है। मौसम संबंधी ये घटनाएं दक्षिण एशिया और पूर्वी एशिया में होती हैं। मॉनसून वायुमंडलीय और समुद्र संबंधी स्थितियों के सहयोग से प्रभावित होते हैं। एशियाई और अफ्रीकी पर्वतीय क्षेत्र भी मॉनसून के निर्माण को प्रभावित करते हैं।

आज, मॉनसूनी बारिश फसलों के लिए अहम है, यह स्थानीय लोगों की आजीविका में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मॉनसून के दौरान विनाशकारी सूखा और भयंकर बाढ़ भी आती हैं जो बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाते हैं और जीवन को भी खतरे में डालते हैं।

साल में होने वाली यह घटना भूमि और आसपास के महासागरों के तापमान में अंतर के कारण होती है। गर्मियों में, जमीन पानी की तुलना में तेजी से गर्म होती है, जिससे नम हवा जमीन पर उठती है जहां यह जमा होती है और बारिश के रूप में गिरती है। सर्दियों में इसका उल्टा होता है, जहां ठंडी शुष्क हवा जमीन से बाहर समुद्र की ओर बहती है, जिससे महाद्वीप पर अधिक शुष्क स्थिति पैदा हो जाती है।

फ्रांस के ऐक्स मार्सिले विश्वविद्यालय और उनके सहयोगी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए नए शोध से पता चलता है कि एशियाई मॉनसून की स्थिति पेलोजेन अर्थात 6.6 करोड़ से 2.3 करोड़ वर्ष पूर्व स्थापित हुई थी, एक ऐसी अवधि जिसमें चरम तापमान का अनुभव किया था।

शोधकर्ताओं ने इओसीन और मियोसीन लगभग चार करोड़ से आठ करोड़ वर्ष पूर्व तक, 20 पेलियोक्लाइमेट सिमुलेशन का विश्लेषण किया और पाया कि सहस्राब्दी के माध्यम से कई पर्वत श्रृंखलाओं के उत्थान और निर्माण के परिणामस्वरूप दक्षिण एशियाई मॉनसून पैटर्न बने जो आज हम देखते हैं। इनमें पूर्वी अफ्रीकी और अनातोलियन-ईरानी पर्वत श्रृंखला के साथ-साथ अरब प्रायद्वीप भी शामिल है।

पूर्वोत्तर तिब्बत में हवा से उड़ने वाली धूल की उपस्थिति के साथ-साथ म्यांमार और चीन में पुरानी वनस्पति का संरक्षण, जैसे कि जीवाश्म फूल और स्तनपायी दांत तामचीनी और गैस्ट्रोपोड के खोल की रासायनिक संरचना, सभी मॉनसूनी जलवायु के विकास की ओर इशारा करते हैं। 

यह आगे दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान क्षेत्र में देखी गई बदलती जलवायु है, जिसमें एक ही समय में कोयले की परतें नम दलदली स्थितियों के बढ़ने के बारे में पता चलता हैं। उसी समय, एशिया के महाद्वीपीय क्षेत्रों ने समुद्र से दूर, पैराथेथिस सागर के रूप में शुष्क और अधिक शुष्क परिस्थितियों में बदलाव का अनुभव किया।

यह चट्टान की परतों के भीतर पाए जाने वाले जीवाश्म पराग से जाना जाता है, जिन्हें जेरोफाइटिक पौधों के रूप में पहचाना गया है, इन्हें शुष्क परिस्थितियों के अनुकूल बनाया गया है और रसीले और कैक्टि जैसे पानी को स्टोर करने में सक्षम है।

लाखों वर्षों में, यह मौसम संबंधी शुष्कता और अत्यधिक नमी भारी गर्मियों और सर्दियों की घटनाओं में आगे बढ़ी, जिन्हें आज तक नियोजीन अर्थात 2.3 करोड़  वर्ष पहले पहचाना गया।

मिट्टी के कटाव में वृद्धि, युन्नान क्षेत्र से पौधे मेटासेक्विया के स्पष्ट रूप से गायब होने और सदाबहार से पर्णपाती और फिर घास के मैदानों में वनस्पति में अच्छे बदलाव सहित साक्ष्य जो नेपाल, भारत और पाकिस्तान की तरह, अधिक खतरनाक शुष्क और नमी वाले मौसमों के अनुभव के स्पष्ट संकेत हैं।

शोधकर्ताओं और पिछले अध्ययनों द्वारा की गई मॉडलिंग में एक आम सहमति पाई गई कि पैराटेथिस सागर या वैश्विक समुद्र स्तर के पीछे हटने से पेलियोसीन के अंत में और शुरुआती नियोजीन में गर्मी के महीनों के दौरान नमी का प्रसार बढ़ गया।

हालांकि, आसपास के पहाड़ी इलाके या अन्य भू-आकृतियों की ऊंचाई, जैसे कि शुष्क धूल के पठार, ने स्थलीय और समुद्री जलवायु के बीच का अंतर को प्रभावित किया और इसलिए ऐतिहासिक मॉनसून की तीव्रता का मॉडल किया।

ईओसीन युग के अंत में, मॉडल सुझाव देते हैं कि उत्तरी भारत से लगभग 500 मिमी प्रति वर्ष की दर से शुष्क क्षेत्र बाहर की और फैल गया, जबकि दक्षिणी भारत में साल भर होने वाली बारिश का स्तर अधिक था। जहां हर साल 3,000 मिमी से अधिक बारिश होने का अनुमान है।

इसके बाद शुष्कता उत्तरोत्तर अरब और उत्तरी अफ्रीका में फैल गई, जिससे नमी जलवायु वाले इलाके आगे दक्षिण एशिया में चली गई। जैसा कि आसपास के पर्वतीय इलाकों का निर्माण जारी रहा, मॉडलिंग से पता चलता है कि हर बार फिर से बनने की घटना के कारण मॉनसूनी इलाके के उत्तर में चीन और जापान में चार से पांच डिग्री अक्षांशीय बदलाव हुआ।

जबकि मॉनसून आधुनिक वायुमंडलीय और महासागरीय प्रणालियों के लिए हमेशा खतरा और फायदे दोनों पहुंचता हैं, लाखों वर्षों में इसके विकास का मतलब है कि आने वाले सहस्राब्दियों तक इन घटनाओं में बदलाव होते रहेंगे। यह शोध अर्थ-साइंस रिव्यूज में प्रकाशित किया गया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter