हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, आंध्र व रायलसीमा में भारी बारिश का अलर्ट जारी

आज, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 26 July 2023
 

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार, मॉनसून ट्रफ समुद्र तल पर बनी हुई है, जो बीकानेर, कोटा, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, झारसुगुड़ा से होकर गुजर रही है।

यह पश्चिम मध्य और उससे सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र का केंद्र है और वहां से पूर्व-दक्षिण पूर्व की ओर निचले हिस्से में पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।  

वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए, आज 26 जुलाई को कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा के घाट के इलाकों में बहुत भारी से भयंकर बारिश होने की आशंका जताई है। इन हिस्सों में 205 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है।

वहीं आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं, यानी इन इलाकों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आज, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, गुजरात, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के मुताबिक, आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

वहीं आज, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की तूफानी गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं। वहीं पश्चिम-मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर 55 से 65 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है।

आज, दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल तट और मन्नार की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का अनुमान है।

वहीं आज, पश्चिम मध्य, उससे सटे उत्तर-पश्चिम और पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाएं चल सकती हैं।

आज, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।   

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, रीवा (पूर्वी मध्य प्रदेश) में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों नरसिंहपुर (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 25 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, रायलसीमा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, गुजरात के कई इलाकों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, पश्चिम राजस्थान, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हुई या गरज के साथ छींटे पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 25 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 25 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान मध्य महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में 10 सेमी, नासिक शहर में 1 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के मछलीपट्टनम में 6 सेमी, विजयवाड़ा में 4 सेमी, तुनि में 2 सेमी, तटीय कर्नाटक के होनावर में 5 सेमी, कारवार में 1 सेमी, केरल और माहे के कन्नूर में 4 सेमी , कोझिकोड में 2 सेमी,  कोंकण और गोवा के रत्नागिरी में 3 सेमी, मुंबई, मोरमुगाओ, हरनाई प्रत्येक जगह 2 सेमी, पूर्वी राजस्थान के अजमेर में 3 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के बहराइच में 2 सेमी, पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में 1 सेमी तथा जैसलमेर में भी 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 25 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter