मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में बहुत भारी बारिश, दिल्ली में भी मिली उमस से राहत

आज, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम समेत इन राज्यों में बरसेंगे बादल

By Dayanidhi

On: Thursday 06 July 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार, कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में आज भी भयंकर बारिश के दौर के जारी रहने के आसार हैं। यानी कि इन इलाकों में 204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है। 

वहीं आज, ओडिशा, गुजरात, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। यानी यहां 115.6 मिमी से 204.4 मिमी बारिश हो सकती है। 

आज, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। आशय है कि यहां 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी बरसेंगे बादल।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के मुताबिक आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।  

वहीं आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

आज, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा कर्नाटक में भी तेज हवाओं के साथ वज्रपात के आसार हैं

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पश्चिम और पूर्व-मध्य अरब सागर, दक्षिण और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज, केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र तटों, मन्नार की खाड़ी, लक्षद्वीप क्षेत्र और अंडमान सागर के आसपास 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, पांच जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे, तटीय कर्नाटक, पंजाब के अधिकांश इलाकों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड कोंकण और गोवा के कई इलाकों, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, गुजरात, आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, मध्य महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, पांच जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर बारिश हुई, जबकि पंजाब, ओडिशा, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, पांच जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड के देहरादून में 14 सेमी, मुक्तेश्वर में 1 सेमी, पंजाब के लुधियाना में 10 सेमी, अमृतसर में 2 सेमी, पटैला में 1 सेमी, ओडिशा के चांदबाली में 9 सेमी, भुवनेश्वर में 1 सेमी, कोंकण और गोवा के गोवा में 8 सेमी, केरल और माहे के कन्नूर में 5 सेमी, कोझिकोड में 3, पूर्वी मध्य प्रदेश के खजुराहो में 5 सेमी सेमी बारिश हुई।

कल, तटीय कर्नाटक के मैंगलोर में 6 सेमी, कारवार में 5 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के डायमंड हार्बर और हल्दिया हर जगह 4 सेमी, कैनिंग में 1 सेमी, पूर्वी राजस्थान के कोटा में 3 सेमी, पश्चिम मध्य प्रदेश के रतलाम और भोपाल हर जगह 2 सेमी, उज्जैन में 1 सेमी, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के पालम में 1 सेमी, चंडीगढ़ में 1 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।  

कहां चली आंधी?
कल, पांच जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter