आज गुजरात, राजस्थान और मेघालय में भारी बारिश, जानें देश के अन्य हिस्सों का हाल

आज ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू या हीट का कहर रहेगा

By Dayanidhi

On: Friday 16 June 2023
 

देश के अलग-अलग हिस्सों में तापमान में उतार चढ़ाव देखें तो, गुजरात में अगले पांच दिनों के दौरान तापमान में पांच से छह डिग्री सेल्सियस वहीं उत्तर पश्चिम भारत में तापमान के दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने का पूर्वानुमान है। उपरोक्त हिस्सों तथा उत्तर प्रदेश को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

वहीं दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के बारे में मौसम विभाग ने 18 से 21 जून के दौरान मॉनसून के भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप और पूर्वी भारत के कुछ और हिस्सों और आसपास के इलाकों में आगे बढ़ने की संभावना जताई है।

कहां-कहां चलेगी लू या हीटवेव?
आज ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू या हीट का कहर रहेगा। वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भी लू का प्रकोप रहने के आसार हैं।

कहां होगी भारी बारिश?
मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 16 जून को गुजरात, दक्षिण राजस्थान और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है

वहीं आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। आज नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल।

Source : IMD

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बिजली कड़कने और 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, केरल और माहे, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली हवाओं के साथ वज्रपात की आशंका है।

आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने आज ओडिशा, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी तेज हवाओं के साथ वज्रपात के आसार जताए हैं

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर गुजरात में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार है। वहीं पूर्वोत्तर और दक्षिण राजस्थान में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त तूफानी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा लू या हीटवेव का प्रकोप?
कल, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कई हिस्सों में भीषण लू या हीटवेव का कहर रहा। वहीं कल बिहार के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी लू का प्रकोप रहा।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, झारसुगुड़ा (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियसदर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चापरमुख (असम) में न्यूनतम तापमान 17.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 15 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ तथा अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों, हिमाचल प्रदेश, असम और मेघालय तथा तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, जम्मू और कश्मीर लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, गुजरात, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, मेघालय केअलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई।

कल कहां हुई 10 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 15 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय के चेरापूंजी में 10 सेमी, सिलचर में 3 सेमी, तेजपुर में 2 सेमी, गुवाहाटी, लुमडिंग और गोलपारा प्रत्येक जगह 1 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 4 सेमी,  सौराष्ट्र और कच्छ के भुज में 4 सेमी, नलिया, द्वारका, पोरबंदर और अमरेली प्रत्येक जगह 2 सेमी, ओखा, भाऊनगर, कांडला और महुवा प्रत्येक जगह 1 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के ताडोंग और गंगटोक प्रत्येक जगह 1 सेमी, त्रिपुरा के कैलाशहर में 1 सेमी, तमिलनाडु के वालपराई में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 15 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, तटीय कर्नाटक, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter