पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश, उत्तराखंड और बिहार में बाढ़ के आसार

आज, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा बिहार और झारखंड समेत इन राज्यों में तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Wednesday 09 August 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, एक चक्रवाती प्रसार उत्तरी बांग्लादेश के निचले और मध्य स्तरों पर लगातार जारी है।

मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में बनी हुई है। अगले चार से पांच दिनों के दौरान इसके अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में या हिमालय की तलहटी में बढ़ने का अनुमान है। वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में जारी है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए, आज नौ अगस्त को उत्तराखंड और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इन दोनों राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के मौसम में बदलाव देखें तो नौ से 13 अगस्त के दौरान उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

वहीं आज और कल उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। अगले सात दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश के जारी रहने की संभावना है।

कहां है बाढ़ की आशंका?
मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में बाढ़ की आशंका जताई गई है

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम, मध्य और निकटवर्ती उत्तरी अरब सागर, कोमोरिन क्षेत्र में 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाएं चलने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल पलायाम्कोत्तई (तमिलनाडु) में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में पुनालुर (केरल और माहे) में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, आठ अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकतर इलाकों, बिहार, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, केरल और माहे के कुछ हिस्सों, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, आठ अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान बिहार के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, आठ अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान बिहार के पूर्णिया में 10 सेमी, फारबिसगंज में 8 सेमी, सुपौल, दरभंगा और भागलपुर प्रत्येक जगह1 सेमी, उत्तराखंड के देहरादून और पंतनगर प्रत्येक जगह 1 सेमी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के गंगटोक, ताडोंग, कूच बिहार और बागडोगरा प्रत्येक जगह 2 सेमी, मालदा और बालूरघाट प्रत्येक जगह 1 सेमी, बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल, मध्य महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में 1 सेमी, कोंकण और गोवा के माथेरान में 1 सेमी, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के बागलकोट में 1 सेमी, तटीय कर्नाटक के मैंगलोर में 1 सेमी, तमिलनाडु के कोडाइकनाल में 5 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कार निकोबार में 2 सेमी बारिश हुई।

कहां चली आंधी?
कल, आठ अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter