उत्तराखंड में भयंकर बारिश और बाढ़ का अलर्ट, अन्य हिस्सों में कैसा रहेगा मौसम यहां जानें

आज बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Friday 11 August 2023
 

मौसम विभाग के अनुसार, एक चक्रवाती प्रसार उत्तर-पूर्व उत्तर प्रदेश और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बिहार के निचले स्तरों पर लगातार जारी है।

मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है। इसके अगले चार से पांच दिनों के दौरान अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में या हिमालय की तलहटी में बने रहने का पूर्वानुमान है। वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है।

उत्तराखंड के कई इलाकों में लगातार भारी बारिश का दौर जारी है, कई हिस्सों में भारी नुकसान होने का भी पता चला है।मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए आज, 11 अगस्त को उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी से भयंकर बारिश होने की आशंका जताई है। यहां 204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है, यानी इन राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने की आशंका जताई गई है।

आज, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में भी जमकर बरसेंगे बादल, इन सभी हिस्सों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

वहीं, आने वाले दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत के मौसम में बदलाव तथा बारिश की बात करें तो 11 से 15 अगस्त के दौरान उत्तराखंड के दक्षिणी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

11 से 15 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश और 13 अगस्त को पंजाब और हरियाणा में भी जमकर बरसेंगे बादल। 11 से 13 अगस्त के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी से भयंकर बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार अगले छह दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश के जारी रहने की संभावना है।

कहां है बाढ़ की आशंका?
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और इससे सटे इलाकों में अचानक बाढ़ आने की आशंका जताई है

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के मुताबिक, आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है

वहीं आज, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ओडिशा, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भी गरज के साथ बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, नलगोंडा (तेलंगाना) में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में मलाजखंड (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 10 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा उत्तराखंड के कई हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय, पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, कोंकण और गोवा, बिहार, विदर्भ, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, गुजरात, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 10 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 5 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के बापटला में 5 सेमी, नरसापुर में 1 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के नुंगमबक्कम में 4 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 10 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter