दिल्ली सहित कुछ राज्यों में 6 से 7 दिनों तक और बढ़ा मानसून का इंतजार

आज पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों में बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Monday 28 June 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, मौजूदा मौसम संबंधी स्थितियों के साथ-साथ मॉडल के पूर्वानुमानों से पता चलता है कि कुछ इलाकों में हवा का पैटर्न वर्षा के लिए अनुकूल नहीं है। जिसके चलते अगले 6 से 7 दिनों तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजस्थान के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं।

28 जून से अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत और भारतीय प्रायद्वीप के पश्चिमी हिस्सों में वर्षा की गतिविधि कम होने का अनुमान है। इस कमजोर मानसून गतिविधि की अवधि के दौरान इन इलाकों में बिजली गिरने कुछ जगहों पर बूंदाबांदी से लेकर आंधी के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है।

नमी से भरे दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में बहुत भारी वर्षा के आसार हैं। 28 जून यानी आज  अरुणाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है,  30 जून और 01 जुलाई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होगी।

Source : IMD

28 से 30 जून के दौरान असम और मेघालय में और 30 जून से 2 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

इसके बाद, नमी से भरे पूर्वी हवाओं के तेज होने का अनुमान है, जिससे उत्तरी बिहार, उत्तर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के हिमालयी तलहटी क्षेत्रों में 01 और 02 जुलाई के आसपास भारी बारिश होने के आसार हैं, जिससे इन क्षेत्रों से बहने वाली नदियों के प्रवाह में वृद्धि देखी जा सकती है।

उत्तर छत्तीसगढ़ और सीमावर्ती इलाकों में चक्रवाती प्रभाव के चलते, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी और आसपास के मध्य भारत - बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने, बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं।

30 जून और 1 जुलाई को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज सतही हवाएं चलने के आसार हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने की आशंका है। इसके चलते बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को इससे चोट लगने तथा उनके हताहत होने की आशंका व्यक्त की गई है।

देश में कैसा रहेगा आज के मौसम का मिजाज

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
28 जून, आज असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश होने का अनुमान है। वहीं आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भी बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अभी अगले तीन दिनों तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 28 से 30 जून तक मौसम शुष्क रहेगा। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 तथा न्यूनतम 30 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 59 फीसदी रहने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर, महाराष्ट्र और मराठावाड़ा में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें
बीते दिन यानी 27 जून को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान बिहार के अधिकांश स्थानों पर, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, कोंकण और गोवा, अरुणाचल प्रदेश, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, विदर्भ, असम और मेघालय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर, पश्चिम उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 27 जून को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान मछलीपट्टनम में 9 सेमी, मिदनापुर, कोरापुट और मलंजखंड हर जगह 3 सेमी, पटना, दहानू, नलगोंडा, मुंबई (एससीजेड), मुंबई (कोलाबा), अलीबाग और माथेरान प्रत्येक जगह 2 सेमी, गया, सिलचर, शांति निकेतन, बर्दवान, दम दम, डायमंड हार्बर, बारीपदा, पारादीप, रतलाम, महाबलेश्वर, धार, महबूबनगर, वर्धा और गुलबर्गा प्रत्येक जगह 1 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई भयंकर बारिश
कल 27 जून को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें और कहां हुई ओलावृष्टि
बीते कल यानी 27 जून को 8:30 बजे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर, गोवा, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप और पश्चिम बंगाल और सिक्किम में ओलावृष्टि हुई तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, फलोदी (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में मेडक (तेलंगाना) में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter