मॉनसून से पहले ही जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश, दो हजार से अधिक लोग फंसे

एक सप्ताह पहले तक जम्मू-कश्मीर में सामान्य से 45 प्रतिशत कम बारिश हुई थी, लेकिन अब केवल दो जिलों को छोड़ कर शेष अन्य में सामान्य से बहुत अधिक बारिश हो चुकी है

By DTE Staff

On: Thursday 23 June 2022
 
जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में भारी बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग में आए मलबे के कारण कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। फोटो: twitter@NorthernComd_IA

पूर्वी हिमालयी राज्यों में बारिश के कहर के बाद अब पश्चिमी हिमालयी राज्य जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश का कहर जारी है।

बुधवार 22 जून 2022 को हुई जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक बाढ़ की कई घटनाएं हुई। इसके चलते राम बन, डोडा और किश्तवाड़ जिले में हालात काफी खराब बताए जा रहे हैं। भूस्खलन और लगातार पहाड़ी पत्थरों के गिरने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 44 में आवागमन बाधित हो रहा है। वहीं, इन तीन जिलों में स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

1 जून से 23 जून 2022 के बीच हुई मौसम विज्ञान विभाग के बारिश के आंकड़ों को देखें तो असम, मेघालय और तमिलनाडु के बाद जम्मू कश्मीर वो चौथा राज्य है, जहां अब तक सामान्य से बहुत ज्यादा (लार्ज एक्सेस) बारिश हो चुकी है। यहां इस अवधि में सामान्य तौर पर 50.8 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन इस साल अब तक दोगुना से ज्यादा (111.2 मिमी) बारिश हो चुकी है।

22 जून को हुई बारिश की वजह से सबसे अधिक नुकसान रामबन जिले को हुआ है। यहां एक ही दिन में 122 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इस जिले में जहां सामान्य तौर पर 55.9 मिमी बारिश होती है, वहीं अब तक 193.8 मिमी बारिश हो चुकी है। दिलचस्प बात यह है कि मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि इस जिले में एक सप्ताह पहले तक सामान्य से 92 प्रतिशत कम बारिश हुई थी।

आंकड़ों के मुताबिक जम्मू कश्मीर केंद्र शासित क्षेत्र के 20 जिलों में से केवल दो जिलों में सामान्य बारिश हुई है, बाकी जिलों में सामान्य से ज्यादा या बहुत ज्यादा बारिश हुई है।

दिलचस्प बात यह है कि 17 जून तक जम्मू कश्मीर में बारिश की कमी रिकॉर्ड की गई थी। उस दिन तक यहां सामान्य से 45 प्रतिशत बारिश कम हुई थी। बल्कि सात जिलों में बारिश बहुत कम (लार्ज डेफिशिएट) हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि 22 जून जिस जिले में सबसे अधिक बारिश हुई थी, वहां 17 जून तक सामान्य से 73 प्रतिशत कम बारिश हुई थी।

पिछले एक सप्ताह में जम्मू-कश्मीर में जगह-जगह भारी बारिश हो रही है।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक मध्य कश्मीर के बुडगाम जिले में भारी बारिश के कारण 52 भेड़, आठ घोड़े और पांच गायों की मौत हो गई। ये पशु घूमंतू समदाय के लोगों के थे, जो अभी भी जगह-जगह फंसे हुए हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter