मानसून 2021: अभी भी 153 जिलों में सामान्य से कम हुई बारिश

चालू मानसून सीजन में पूर्वोत्तर के राज्यों में सामान्य से काफी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है

By Raju Sajwan

On: Wednesday 29 September 2021
 

भारत में मानसून सीजन जून से सितंबर तक होता है। चालू सीजन खत्म होने को है, बावजूद इसके देश के 153 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। देश के 8 जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से बहुत कम हुई है। यह हाल तब है, जब सितंबर में कई इलाकों में भारी बारिश हुई और बाढ़ के हालात बने हुए हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की वेबसाइट के मुताबिक, 1 जून से 29 सितंबर तक देश में 867.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि सामान्य बारिश 877 मिमी होती है। यानी कि सामान्य के मुकाबले अब केवल 1 फीसदी कम बारिश हुई है। पिछले साल से तुलना की जाए तो पिछले साल मानसून के सीजन में सामान्य से 110 फीसदी अधिक बारिश हुई थी। 

बेशक वर्तमान मानसून सीजन में सामान्य तक बारिश का आंकड़ा पहुंचने वाला है, लेकिन यह साल मानसून के असामान्य व्यवहार के लिए याद किया जाएगा। सितंबर बीतने को है, लेकिन पूर्वोत्तर के राज्यों में सामान्य के मुकाबले काफी कम बारिश हुई है।

जैसे कि अरुणाचल प्रदेश में सामान्य से 24 फीसदी, असम में 22 फीसदी, मेघालय में 21 फीसदी, नागालैंड में 26 फीसदी और मिजोरम में 22 फीसदी कम बारिश हुई है। जबकि मणिपुर में सामान्य से काफी कम (60 फीसदी) बारिश हुई है। पूर्वोत्तर के अलावा जम्मू कश्मीर में (-29 फीसदी), लद्दाख में (-42 फीसदी) कम बारिश हुई है।

यहां उल्लेखनीय है कि मौसम विभाग सामान्य से 20 से 59 फीसदी कम बारिश को डेफिशिएट (कमी) की श्रेणी में रखता है, जबकि सामान्य से 60 फीसदी से 99 फीसदी कम बारिश को लार्ज डेफिशिएट (भारी कमी) की श्रेणी में रखता है।

मौसम विभाग के मुताबिक चालू मानसून सीजन में 29 सितंबर 2021 तक देश के 37 जिले ऐसे हैं, जहां बहुत ज्यादा बारिश (सामान्य से 60 फीसदी अधिक) हुई है, जबकि 140 जिलों में सामान्य से अधिक (20 से 59 फीसदी के बीच) बारिश हुई है। 356 जिलों में सामान्य व उसके आसपास बारिश हुई है।

जिला वार बात करें तो अरुणाचल के 16 में से 11 जिलों में कम बारिश हुई है, जबकि एक जिले में भारी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसी तरह असम के 27 में से 13 में कम बारिश हुई है, मेघालय के 7 में से तीन, नागालैंड के 11 में से आठ, त्रिपुरा के चार, पश्चिम बंगाल के तीन जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। जबकि मणिपुर के आठ में चार जिलों में सामान्य से बहुत कम बारिश हुई है।

बड़े राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश के 26 जिलों में अभी भी सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा बिहार के छह, झारखंड के पांच, ओडिशा के छह, गुजरात के 14 जिलों, छत्तीसगढ़ के चार, केरल के पांच जिलों में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

चालू मानसून सीजन में जम्मू कश्मीर में हालात काफी खराब है। यहां के 20 जिलों में से दो जिलों में सामान्य से बहुत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि 10 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है।

 

Subscribe to our daily hindi newsletter