कई राज्यों में मानसून हुआ मेहरबान, देश के अधिकांश हिस्सों में बरसेंगे मेघ

अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में तेज आंधी के साथ बिजली गिरने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 13 July 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने आज, 13 जुलाई को आखिरकार दिल्ली में दस्तक दे दी है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

अगले 3 से 4 दिनों के दौरान राजस्थान में जमकर बरसेंगे बादल। 13 जुलाई यानी आज जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, राजस्थान में भी बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

उत्तर आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा के तटों से दूर पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं एक और निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण गुजरात और उससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर पर बना है। इन सब के चलते पश्चिमी तट के साथ निचले स्तर की पश्चिमी हवाएं तेज हो गई हैं।

अगले 4 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और इससे सटे भारतीय प्रायद्वीप में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

13 से 15 तारीख के दौरान कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में अत्यधिक बारिश होने की भी संभावना है। 13 जुलाई यानी आज  मध्य महाराष्ट्र में मेघ गाएंगे मल्हार। अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल और माहे में भी बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

बिजली गिरने की चेतावनी
अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में तेज आंधी के साथ बिजली गिरने के आसार हैं। इसके चलते बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को इससे चोट लगने तथा उनके हताहत होने की आशंका व्यक्त की गई है।

आज देश में मौसम का मिजाज कुछ इस तरह रहेगा

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
आज यानी 13 जुलाई को कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक बारिश होने का अनुमान है। जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, राजस्थान, असम और मेघालय, गुजरात, मराठवाड़ा, कर्नाटक, तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भी बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं।

आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज बारिश होने की पूरी संभावना है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 तथा न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 79 फीसदी रहने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने, बिजली गिरने और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने की आशंका है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने और बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में, पूर्व मध्य और पूर्वोत्तर अरब सागर और गुजरात, महाराष्ट्, गोवा, कर्नाटक, केरल के तटों के साथ-साथ लक्षद्वीप के इलाकों, पश्चिम मध्य और दक्षिण बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश तट पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 12 जुलाई को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, गुजरात, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मराठवाड़ा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 12 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर बारिश दर्ज की गई और हिमाचल प्रदेश, पंजाब, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 12 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान धर्मशाला में 21 सेमी, रत्नागिरी में 10 सेमी, महाबलेश्वर में 7 सेमी, अमृतसर और माथेरान प्रत्येक जगह 6 सेमी, वेरावल, दमन, मुंबई (सीएलबी) और हारने प्रत्येक जगह 5 सेमी, मुंबई (एससीजेड) और सोलन प्रत्येक जगह 4 सेमी, टिहरी, मैंगलोर, दहानू, लांग आईलैंड और अलीबाग प्रत्येक जगह 3 सेमी, बटोटे, शिमला, तुनी, गुलबर्गा, पानागढ़, बागती और मिदनापुर प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 12 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश, यनम में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, जैसलमेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान
बीते कल, बीदर (उत्तर आंतरिक कर्नाटक) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

Subscribe to our daily hindi newsletter