ओडिशा व छत्तीसगढ़ में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार तथा इन हिस्सों से हो सकती है वापसी

अगले 05 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के आसपास के क्षेत्रों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 20 September 2022
 

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिम भारत के निचले स्तरों में लगातार चक्रवात के उल्टी दिशा में चलने का दौर जारी है। इसके असर से अगले 05 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के आसपास के क्षेत्रों में मौसम के शुष्क रहने का अनुमान है।

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत और कच्छ के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी हो सकती है।

उत्तर ओडिशा से लेकर पश्चिम बंगाल के तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

इसके उत्तर-पश्चिम की ओर उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान और अधिक स्पष्ट होने का पूर्वानुमान है।

एक पश्चिमी विक्षोभ, पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है, जिसकी धुरी मध्य स्तरों में बनी हुई है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने आज 20 सितंबर को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है

वहीं आज छत्तीसगढ़, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग इलाकों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

20 से 23 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, 22 और 23 सितंबर को पश्चिम मध्य प्रदेश में बहुत भारी वर्षा होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

21 सितंबर को दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में वज्रपात तथा गरज के साथ हल्की से भारी वर्षा होने का अनुमान है।

20 से 24 सितंबर के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात
आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।   

वहीं आज मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में भी वज्रपात होने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज उत्तर पश्चिम से सटे बंगाल की मध्य खाड़ी, पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य अरब सागर, सोमालिया तट, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्सों, मन्नार की खाड़ी, श्रीलंका से दूर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की दर तक पहुंचने के आसार हैं।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter