देश के कई हिस्सों में सुस्त पड़ा मॉनसून, बढ़ी गर्मी, लेकिन इन हिस्सों में बरसेंगे बादल

आज, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल-माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी तथा कराईकल में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Thursday 31 August 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी तक जा रही है। वहीं एक और ट्रफ पूर्वोत्तर बिहार से पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक जारी है।

हवाओं का तक ट्रफ दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से कोमोरिन क्षेत्र के निचले स्तरों पर बना हुआ है।

मॉनसून ट्रफ की गतिविधियों और हवाओं के ट्रफ को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार जताए हैं, यानी इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर लगातार जारी है, आने वाले दिनों में मौसम विभग के बारिश का पूर्वानुमान देखें तो, दो और तीन सितंबर को असम और मेघालय और अगले पांच दिनों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं पूर्वी भारत में आने वाले दिनों में बारिश की बात करें तो दो सितंबर से बारिश की गतिविधि में वृद्धि होने का पूर्वानुमान है, 31 अगस्त से तीन सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दो और तीन सितंबर को ओडिशा में, तीन अगस्त को पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

मध्य भारत के दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में दो और तीन सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश और वज्रपात की आशंका जताई गई है।

वहीं आने वाले दिनों में दक्षिण भारत में बारिश की बात करें तो 31 अगस्त से एक सितंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और दो और तीन सितंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल।

मौसम विभाग के अनुसार, उपरोक्त राज्यों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

Source : IMD

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कर्नाटक, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

कहा होगा तापमान में उतार चढ़ाव
अगले दो दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा रायलसीमा में गर्म और नमी वाले मौसम के बने रहने की आशंका है। वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव न होने का पूर्वानुमान लगाया है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण पश्चिम में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की तूफानी रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।
मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 30 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कई इलाकों, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 30 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान छत्तीसगढ़ के दुर्ग में 5 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मायाबंदर में 3 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कवाली और नेल्लोर हर जगह 2 सेमी, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुड्डालोर और पलायमकोट्टई हर जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, गंगानगर (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में बैतूल (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter