मानसून अपडेट: ओडिशा, झारखंड और बिहार सहित इन हिस्सों में जमकर बारिश

पूर्वोत्तर और मध्य बंगाल की खाड़ी, गुजरात और महाराष्ट्र के तटों पर तेज हवाओं के चलते आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी

By Dayanidhi

On: Tuesday 27 July 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और इससे सटे इलाकों के ऊपर चक्रवाती प्रसार के चलते एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। यह चक्रवाती प्रसार मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है। इसके चलते चलते जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई तक बहुत भारी बारिश होगी। 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में और 27 जुलाई को उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसूनी बादल जमकर बरसेंगे।

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा, घाट के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश होगी, अगले 2 दिनों के दौरान तथा 29 जून से इस क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बारिश में तेजी आ सकती है।

27 जुलाई, आज से पूर्व से लेकर मध्य भारत से सटे ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड और बिहार में जमकर बरसेंगे बादल। इसी दौरान पंजाब, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

आज जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भी जमकर बरसेंगे मानसूनी मेघ। वहीं आज मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
27 जुलाई, आज जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने की आशंका है।

वहीं आज ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईका में भी बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
पूर्वोत्तर और मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

गुजरात और महाराष्ट्र तटों के साथ-साथ बाहरी इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 26 जुलाई को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान उत्तराखंड, गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक में अधिकांश स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, ओडिशा, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कई स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां दर्ज की गई भारी बारिश
कल 26 जुलाई को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान बिहार और इससे सटे अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 26 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान सुपौल में 10 सेमी, कोलकाता (दम दम) में 5 सेमी, वल्लभ विद्यानगर और आइजल हर जगह 4 सेमी, महाबलेश्वर, नाहन, रायसेन, अमरेली, महुवा और बुलसर प्रत्येक जगह 3 सेमी, सुंदर नगर, भोपाल, मालदा, कैनिंग और मुजफ्फरपुर प्रत्येक जगह 2 सेमी, शिमला, देहरादून, चूरू, जयपुर, अहमदाबाद, पंजिम, बाजपे, कुड्डालोर, इंफाल, पोर्ट ब्लेयर, धर्मशाला, मंडी, सोलन, पचमढ़ी, कांडला, दमन, बालुरघाट और कृष्णानगर प्रत्येक जगह 1 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 26 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम मध्य प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter