मॉनसून अपडेट: उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत पूर्वोत्तर के इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

कल, आठ सितंबर को दापोली में 18 सेमी, चिपलून में 13 सेमी, सवार्दे में 12 सेमी, राम मंदिर, झांसी और महाबलेश्वर हर जगह 8 सेमी बारिश दर्ज की गई

By Dayanidhi

On: Saturday 09 September 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, एक चक्रवाती प्रसार मध्य प्रदेश के मध्य स्तरों पर बना हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकते हुए मध्य स्तरों तक फैला हुआ है। वहीं, मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है।

उपरोक्त चक्रवाती प्रसार, मॉनसून ट्रफ की गतिविधि को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, नौ सितंबर को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे के अलग-अलग इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है, यानी देश के इन सभी राज्यों में भी 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के मुताबिक, आज केरल और माहे तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है।   

वहीं आज, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, असम और मेघालय, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर, पश्चिम-मध्य, पूर्व-मध्य और निकटवर्ती दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की दर तक पहुंचने की आशंका है।

वहीं आज, तमिलनाडु तट, मन्नार की खाड़ी और लक्षद्वीप क्षेत्र, कर्नाटक से लेकर महाराष्ट्र के तटों के ऊपर 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, जैसलमेर (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में बैतूल (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, आठ सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय कर्नाटक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, केरल और माहे, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों तथा असम और मेघालय में झूम के बरसे बादल या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, दक्षिण कोंकण के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जबकि उत्तरी कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, आठ सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान दापोली में 18 सेमी, चिपलून में 13 सेमी, सवार्दे में 12 सेमी, राम मंदिर, झांसी, महाबलेश्वर हर जगह 8 सेमी, देवास, जबलपुर, नवापुर, कन्नौद, रायगढ़ हर जगह 7 सेमी, जमुई, रामपुर, हरणाई हर जगह 6 सेमी, कर्जत, झालदा हर जगह 5 सेमी तथा देवगढ़ में 4 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter