मानसून अपडेट: आज पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में जमकर बरसेंगे मेघ

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में तेज आंधी के साथ लगातार बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है

By Dayanidhi

On: Tuesday 29 June 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन के अनुसार, मौजूदा मौसम संबंधी परिस्थितियों के साथ-साथ मॉडल द्वारा लगाए गए पूर्वानुमानों से पता चलता है कि कुछ क्षेत्रों में हवा का पैटर्न बारिश के लिए अनुकूल नहीं है। जिसके प्रभाव में अगले 7 दिनों तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजस्थान के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में आगे बढ़ने की परिस्थितियां बहुत अनुकूल नहीं हैं।

अगले कुछ दिनों में उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत और भारतीय प्रायद्वीप के पश्चिमी हिस्सों में वर्षा की गतिविधि कम होने का अनुमान है। कमजोर मानसून की इस गतिविधि की अवधि के दौरान इन इलाकों में बिजली गिरने कुछ जगहों पर आंधी के साथ बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

नमी वाले दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में भयंकर बारिश होने के आसार हैं। 29 जून से 1 जुलाई के दौरान अरुणाचल प्रदेश में बहुत भारी वर्षा की संभावना है, 30 जून और 01 जुलाई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। 29 से 30 जून के दौरान असम और मेघालय में और 30 से 3 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

नमी वाले पूर्वी हवाओं के तेज होने की संभावना है, जिससे 1 से 3 जुलाई के दौरान उत्तरी बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के हिमालयी तलहटी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि में वृद्धि होने का अनुमान है, जिससे इन क्षेत्रों से बहने वाली नदियों के प्रवाह में वृद्धि देखी जा सकती है।

30 जून और 01 जुलाई को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज सतही हवाएं चल सकती हैं।

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में तेज आंधी के साथ लगातार बिजली गिरने की आशंका व्यक्त की गई है। इसके चलते बाहर रहने वाले लोगों और जानवरों को इससे चोट लगने तथा उनके हताहत होने की आशंका व्यक्त की गई है।

देश में कैसा रहेगा आज के मौसम का मिजाज

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
29 जून यानी आज असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर भयंकर बारिश होने का अनुमान है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अभी भीषण गर्मी और उमस का दौर कुछ दिनों तक और चलेगा। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 तथा न्यूनतम 32 डिग्री सेल्सियस और आर्द्रता लगभग 54 फीसदी रहने का अनुमान है। दिल्ली-एनसीआर की हवा के आज मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर कराईकल, लक्षद्वीप, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका व्यक्त की गई है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी बौछारें
बीते दिन यानी 28 जून को, 8:30 से 5:30 बजे के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और लक्षद्वीप में कई स्थानों पर, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, कोंकण और गोवा और केरल और माहे में कुछ स्थानों पर, ओडिशा, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 28 जून को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान हारने में 5 सेमी, इंदौर और आदिलाबाद हर जगह 3 सेमी, पूर्णिया, धुबरी और चेरापूंजी हर जगह 2 सेमी और मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बागडोगरा, कूच बिहार, सिलचर, पासीघाट, नागपुर, औरंगाबाद, पुणे और महाबलेश्वर हर जगह 1 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें और कहां हुई ओलावृष्टि
बीते कल यानी 28 जून को 8:30 बजे के दौरान बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात में अलग-अलग स्थानों में ओलावृष्टि हुई तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे अधिक तापमान
कल अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस चुरू (पश्चिम राजस्थान) में दर्ज किया गया था।

कहां रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान
बीते कल यानी 28 जून को देश के मैदानी इलाकों में बीदर (उत्तर आंतरिक कर्नाटक) में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter