मॉनसून अपडेट: उत्तर-पूर्वोत्तर तथा दक्षिण भारत के इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

आज उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड, समेत इन राज्यों में बिजली गिरने तथा बौछारें पड़ने के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Thursday 18 August 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण म्यांमार और इससे सटे इलाकों में एक चक्रवाती प्रसार के चलते आज, 18 अगस्त को 05:30 बजे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी, बांग्लादेश-म्यांमार तटों के उत्तर-पूर्व और आसपास के क्षेत्रों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 7.6 किमी तक फैला हुआ है।

इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान एक डिप्रेशन या अवसाद में बदलने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान में बना कम दबाव दबाव का क्षेत्र जो कि समुद्र तल से औसतन 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

अगले 12 घंटों के दौरान इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दक्षिण-पूर्वी पाकिस्तान के ऊपर डिप्रेशन में बदलने के आसार हैं।

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है, अगले 24 घंटों के दौरान इसके ऐसे ही रहने और फिर धीरे-धीरे उत्तर की ओर शिफ्ट होने का पूर्वानुमान है। वहीं मॉनसून ट्रफ का पूर्वी छोर सामान्य स्थिति के करीब है।

समुद्र तट से दूर चलने वाली हवाएं दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र के तटों के साथ-साथ वापस फिर से समुद्र के स्तर तक चल रही हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए 21 और 22 अगस्त को पूर्वी राजस्थान और मध्य महाराष्ट्र के घाट के इलाकों और 20, 21 और 22 अगस्त को कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात के साथ हल्की से भारी बारिश होने की आशंका जताई है

वहीं 18 से 20 अगस्त के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं। 19 से 21 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश और 19 और 20 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी वज्रपात होने के साथ बादलों के जमकर बरसने का पूर्वानुमान है।

आज यानी 18 अगस्त को उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं

वहीं आज सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली गिरने तथा  बौछारें पड़ने के आसार हैं।

वहीं आज अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज पश्चिम-मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 17 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, कोंकण और गोवा तथा तटीय कर्नाटक के अधिकांश हिस्सों, राजस्थान, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, असम और मेघालय, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मराठवाड़ा और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 17 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई 1 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 17 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान डीसा में 8 सेमी, लांग आईलैंड में 5 सेमी, बाड़मेर में 4 सेमी, पोरबंदर, बुलसर और माया बंदर प्रत्येक जगह 3 सेमी, बटोटे, जैसलमेर, अमरेली, केशोद, दमन और माथेरान प्रत्येक जगह 2 सेमी, गुलमर्ग, कोटा, बड़ौदा, नलिया, द्वारका, ओखा, कांडला, मुंबई (सांताक्रूज), महाबलेश्वर, रत्नागिरी और पोर्ट ब्लेयर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 17 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना तथा ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल, कूचबिहार (उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल) में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

Subscribe to our daily hindi newsletter