मानसून अपडेट: बिहार, उत्तराखंड समेत इन इलाकों में बरसेंगे बादल

अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 26 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज, 26 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार और असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भी जमकर बरसेंगे मानसूनी मेघ।

आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 27 अगस्त तक पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा का दौर जारी रहने का अनुमान है। वहीं 29 अगस्त तक उत्तराखंड में भी बहुत भारी बारिश के दौर के जारी रहने के आसार हैं। 27 अगस्त तक बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में जमकर बारिश होने की संभावना है।

अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु में और 27 से 29 अगस्त के दौरान केरल और माहे में भारी वर्षा होने का अनुमान है। अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत और पश्चिमी तट पर कम बारिश होगी।

Source : IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज यानी 26 अगस्त को उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड के कुछ स्थानों पर, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 25 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर, लक्षद्वीप में कई स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और बिहार में कुछ स्थानों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड के अलग-अलग हिस्सों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, असम, मेघालय, कोंकण और गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 25 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 25 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान देहरादून में 9 सेमी, चेरापूंजी में 5 सेमी, मिदनापुर, माया बंदर और लॉन्ग आइलैंड प्रत्येक जगह 4 सेमी, धर्मशाला और सुल्तानपुर प्रत्येक जगह 3 सेमी, गोरखपुर, शांति निकेतन, उधगमंडलम, कोडाईकनाल, हुट बे और कार निकोबार प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 25 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, यानी 25 अगस्त को देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात क्षेत्र) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter