मॉनसून अपडेट: तेलंगाना, आंध्र प्रदेश व मध्य महाराष्ट्र समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

25 से 29 जुलाई के दौरान उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में हल्की से भारी बारिश होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Tuesday 25 July 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, मोहम्मद मुबाशिर

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून ट्रफ उत्तर की ओर बढ़ गई है और अब जैसलमेर, कोटा, गुना, रायपुर, पुरी से होकर गुजर रही है। यह पश्चिम मध्य और उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से सटे उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर अच्छी तरह से बने निम्न दबाव क्षेत्र से पूर्व, दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व मध्य खाड़ी तक जाती है और यह समुद्र तल से औसतन 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

वहीं एक चक्रवाती प्रसार उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के निचले और मध्य स्तरों पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती प्रसार कच्छ और आसपास के क्षेत्र पर सक्रिय है और यह समुद्र तल से औसतन 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, 25 जुलाई, को तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर बारिश होने के आसार जताए हैं, यानी आज तेलंगाना में 204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने की आशंका है।

वहीं आज, ओडिशा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इन हिस्सों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का पूर्वानुमान है।

आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे तथा आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान है। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की बात करें तो, 25 से 29 जुलाई के दौरान उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में हल्की से भारी बारिश होने के आसार हैं। 25 से 27 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी जमकर बरसेंगे बादल।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार हैं

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक आज, मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की दर तक पहुंचने के आसार हैं। वहीं आज, पश्चिम-मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के 55 से 65 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

आज, दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक के तटों और मन्नार की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

वहीं आज, पश्चिम मध्य और निकटवर्ती पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तथा आंध्र प्रदेश और आसपास के दक्षिण ओडिशा तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे में तब्दील होने की आशंका है। आज, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के ऊपर 40 से 45 किमी प्रति घंटे से चलने वाली तूफानी हवाओं के 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source: IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 24 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अधिकांश हिस्सों, ओडिशा, गुजरात, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ छींटे पड़े।

वहीं कल, असम और मेघालय, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 24 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे तथा मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 24 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान बाजपे में 12 सेमी, दापाली, कोजीकोड हर जगह 11 सेमी, वेल्लारिक्कुंडु में 10 सेमी, मडगांव, पिलरिंगोम हर जगह 8 सेमी, मुलियार में 7 सेमी, महाबलेश्वर में 6 सेमी, कोहिमा और मैंगलोर प्रत्येक जगह 5 सेमी, हुट बे, पासीघाट, अमृतसर और त्रिशूर प्रत्येक जगह 4 सेमी बारिश हुई।

वहीं कल, धर्मशाला, गोवा, धुबरी और अलाप्पुझा प्रत्येक जगह 3 सेमी, पोर्ट ब्लेयर, लॉन्ग आइलैंड, जगदलपुर, खम्मम, छिंदवाड़ा, बरेली, न्यू कांडला, महुवा, दमन, सांताक्रूज़, कारवार, कन्नूर, कारीपुर, काकीनाडा और ईटानगर प्रत्येक जगह 2 सेमी, माया बंदर, जोरहाट, गोला घाट, गोपालपुर, नंदीगामा, विजयवाड़ा, मछलीपट्टनम, मेडक, केशोद, वल्लभ विद्यानगर, तिरुप्पत्तुर, नेल्लोर, कोट्टायम, पुनल्लूर, पलक्कड़, अमिनदिवी, फुरसतगंज, डायमंड हार्बर, उत्तरी लखीमपुर और कोझिकोड प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 24 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान असम और मेघालय, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तथा छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल बांदा (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल देश के मैदानी इलाकों नरसिंहपुर (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter