मॉनसून अपडेट: ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट जारी

आज, उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा समेत इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान है

By Dayanidhi

On: Thursday 14 September 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम और निकटवर्ती पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र, अब उत्तर ओडिशा से लेकर पश्चिम बंगाल के तटों के पास उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर अच्छी तरह से कम दबाव के क्षेत्र के रूप में तब्दील हो गया है। इसके अगले दो दिनों के दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ने का पूर्वानुमान है।

वहीं, एक ट्रफ रेखा दक्षिण उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से लेकर छत्तीसगढ़, ओडिशा के निचले और मध्य स्तरों तक, उत्तरी ओडिशा से लेकर पश्चिम बंगाल के तटों तथा उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती प्रसार को आगे बढ़ा रही है। मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है।

उपरोक्त कम दबाव, चक्रवाती प्रसार और मॉनसून ट्रफ की गतिविधि को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज, 14 सितंबर को ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भयंकर बारिश होने के आसार जताए हैं, यानी आज ओडिशा में 204.4 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने की आशंका है।

वहीं आज, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ तथा छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। देश के इन राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

आज, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

वहीं, उत्तर पश्चिम भारत में आने वाले दिनों में बारिश की बात करें तो 14 से 16 सितंबर के दौरान उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तथा कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने की आशंका जताई है। 15 और 16 सितंबर को दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश, 15 से 18 सितंबर के दौरान दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी जमकर बरसेंगे बादल।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग इलाकों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात के आसार हैं।

आज, झारखंड, बिहार, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में तेज हवाओं के साथ बारिश तथा बिजली गिरने की आशंका है।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की दर तक पहुंचने के आसार हैं।

वहीं आज, दक्षिण और आसपास के मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में रायसेन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 13 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड, केरल और माहे, छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा के कई इलाकों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में झूम के बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 13 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान रायपुर एवं बलानीर प्रत्येक जगह 6 सेमी, बेनाकुडा में 5 सेमी, सकलडीहा और गुवाहाटी प्रत्येक जगह 4 सेमी, चौन्हु, बलरामपुर, शमशाबाद, दापोली और उरुमी प्रत्येक जगह 3 सेमी, कानपुर, गढ़वा, साक्षी, आइजोल, अंगुल, बारी, लोनावाला, चेम्बरी और विलंगड प्रत्येक जगह 2 सेमी बारिश हुई।

वहीं कल, फैजाबाद, सलोन, चित्रकूट, भदोही, बलिया, खगड़िया, भभुआ, साहिबगंज, गुमला, तुरा, हनाथियाल, गंडाचोरा, कोलाबीरा, कटक, सोरो, जगतसिंहपुर, टिगिरिया, भुवनेश्वर, गजपति, गुनुपुर, विजयनगरम, भैरुंदा, सूरजपुर, बगीचा, पत्थलगांव, धमतरी, नगरी, दंतेवाड़ा, गोंदिया, तिरोदा, त्र्यंबकेश्वर, मुलियार, मडिक्कई, पेरिंगोम, ओट्टापलम, इदमालयार बांध और अय्यप्पनकोविल प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

Subscribe to our daily hindi newsletter