मानसून अपडेट: मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गोवा समेत देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

01 सितंबर से पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Tuesday 31 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि विदर्भ और इससे सटे पश्चिमी हिस्सों पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 3 दिनों के दौरान इसके मध्य और पश्चिम भारत में पश्चिम,उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने यह भी बताया कि  समुद्र तल से मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है। इसके पश्चिमी छोर के अपने सामान्य स्थिति से दक्षिण में बने रहने की संभावना है। आने वाले 48 घंटों के दौरान इसके अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।  

मौसम विभाग ने कहा है कि मौसम संबंधी इन प्रभावों को देखते हुए, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। आज 31 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मराठवाड़ा, तेलंगाना और गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश का अनुमान है।

31 अगस्त से 02 सितंबर के दौरान गुजरात, 31 अगस्त से 01 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में जमकर बारिश होगी। 01 से 02 सितंबर के दौरान गुजरात में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।   

01 सितंबर से पूर्वोत्तर भारत में बारिश में बढ़ोतरी होगी और इस क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं अगले 4 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली और कहां चलेगी तेज हवाएं
आज यानी 31 अगस्त को झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर, यनम और रायलसीमा में तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 30 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिम बंगाल के अधिकतर हिस्सों और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, झारखंड में कई स्थानों पर, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, बिहार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय, उत्तराखंड, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर, रायलसीमा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कई स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 30 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान नरसापुर में 6 सेमी, लखनऊ और बलांगीर प्रत्येक जगह 5 सेमी, झांसी, शिलांग और जलपाईगुड़ी प्रत्येक जगह 4 सेमी, खजुराहो, वर्धा, शिराली और शांति निकेतन प्रत्येक जगह 3 सेमी, कोटा, अकोला, नागपुर, आदिलाबाद, तेजपुर, गुवाहाटी, कोहिमा, पूर्णिया, हल्दिया और मिदनापुर प्रत्येक जगह 2 सेमी, ग्वालियर, श्योपुर, गांधीनगर, उदयपुर, अहमदाबाद, रायसेन, जगदलपुर, निजामाबाद, कुरनूल, रत्नागिरी, तुनी, पंजिम, होनावर, कोझीकोड, अलापुझा, बाजपे, पोर्ट ब्लेयर, आइजल, अंगुल, बारीपदा, गंगटोक, दार्जिलिंग, कूचबिहार, मालदा, दीघा, बागती, कृष्णानगर और कोलकाता (अलीपुर) प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 30 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में, कच्छ, कोंकण और गोवा, असम और मेघालय, ओडिशा, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार और विदर्भ में गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, बीकानेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में खंडवा (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter