मॉनसून अपडेट: आज इन राज्यों में वज्रपात तथा गरज के साथ भारी बारिश होने का अलर्ट जारी

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में झमाझम बारिश होने तथा वज्रपात के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Wednesday 14 September 2022
 

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और इससे सटे इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र लगातार बना हुआ है और इससे जुड़ा चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 7.6 किमी तक फैला हुआ है। इसके धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, उत्तर मध्य प्रदेश की ओर जाने का अनुमान है।

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में बढ़ रहा है और इसका पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब है।

वहीं एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी अरब सागर से उत्तरी बांग्लादेश तक जाती है जो मध्य स्तरों तक फैली हुई है।

मौसम विभाग ने 18 सितंबर के आसपास उत्तरी ओडिशा से पश्चिम बंगाल के तटों के साथ-साथ बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक हवा का चक्रवाती प्रसार बनने का पूर्वानुमान लगाया है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने आज 14 सितंबर को उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई है

वहीं आज हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, सौराष्ट्र और कच्छ तथा तटीय कर्नाटक में बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।

14 से 18 सितंबर को बिहार, 15 और 16 सितंबर  को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा 14 और 15  सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ में बिजली गिरने तथा मूसलाधार बारिश होने की आशंका जताई गई है।  

14 से 16 सितंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, पूर्वी मध्य प्रदेश तथा अगले 5 दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों तथा कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने का अनुमान है।
14 से 17 सितंबर के दौरान हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ हल्की से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।  

16 और 17 सितंबर को पश्चिम राजस्थान, 17 सितंबर को पंजाब, 15 से 17 सितंबर के दौरान हिमाचल प्रदेश तथा अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में झमाझम बारिश होने तथा वज्रपात के आसार हैं।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात
आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज पूर्वी-मध्य अरब सागर से सटे दक्षिण गुजरात, महाराष्ट्र तट पर 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

वहीं आज दक्षिण-पश्चिम और आसपास के पश्चिम-मध्य अरब सागर, सोमालिया तट और उससे सटे, पूर्व-मध्य अरब सागर के उत्तर पूर्वी हिस्से, दक्षिण गुजरात तट से उत्तर-पूर्व अरब सागर के दक्षिणी भागों, मन्नार की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की आशंका है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter