मानसून अपडेट: अगले तीन दिनों तक बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार

आज उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाएं चलने के साथ बिजली गिरने की आशंका है

By Dayanidhi

On: Friday 20 August 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण बिहार और इससे सटे निचले स्तरों पर बना हुआ है। अगले 2 दिनों के दौरान इसके पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि के चलते उत्तर पश्चिमी भारत और बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं। 20 से 23 अगस्त तक बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।  

मौसम विभाग ने कहा है कि आज, 20 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर जमकर बारिश होने का अनुमान है। वहीं आज हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भी झमाझम बारिश की संभावना है।

20 से 23 अगस्त के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान में जमकर बरसेंगे बादल।

अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात और महाराष्ट्र में तेज बारिश का दौर जारी रहेगा। 20 और 21 अगस्त को गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

Source : IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज उत्तराखंड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं चलने, बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं। वहीं मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि का अनुमान है।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका व्यक्त की गई है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 19 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अधिकांश स्थानों पर, गुजरात, महाराष्ट्र और झारखंड में कई स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ और रायलसीमा में कई स्थानों पर मेघ बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 19 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान बुलसर में 8 सेमी, दमन में 6 सेमी, गया और रतलाम हर जगह 5 सेमी, मलंजखंड में 4 सेमी, माथेरान, फोर्बेस्गंज, कूचबिहार, डायमंड हार्बर, डाल्टनगंज, हरदोई और कानपुर प्रत्येक जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 19 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, चुरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बुलसर (गुजरात क्षेत्र) में न्यूनतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter