मानसून अपडेट: राजस्थान, गुजरात सहित देश के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश के आसार

आज यानी 02 सितंबर से पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में बारिश के कम होने का अनुमान है

By Dayanidhi

On: Thursday 02 September 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

मौसम विभाग ने कहा है कि एक चक्रवाती प्रसार दक्षिण गुजरात और इससे सटे इलाकों के मध्य ट्रोपोस्फेरिक स्तर तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। वहीं एक ट्रफ रेखा चक्रवाती प्रसार के साथ दक्षिण गुजरात क्षेत्र और इससे सटे उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में निचले ट्रोपोस्फेरिक तक जा रही है।

मौसम विभाग ने बताया कि उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। 02 सितंबर यानी आज राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

आज यानी 02 सितंबर से पूर्वोत्तर भारत - असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश के कम होने का अनुमान है।

03 सितंबर से भारत के दक्षिण, पश्चिमी प्रायद्वीप में बारिश के दौर के तेज होने का अनुमान है, जबकि 04 और 05 सितंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं।

Source: IMD

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली और कहां चलेगी तेज हवाएं
आज, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बिजली गिरने, तेज हवा चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज पूर्वोत्तर अरब सागर और उत्तर महाराष्ट्र से लेकर गुजरात के तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 01 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, गुजरात के अधिकांश स्थानों पर, कोंकण और गोवा, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ के कई हिस्सों में, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह; पश्चिम राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल झारखंड, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, असम और मेघालय, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख में अलग-अलग स्थानों पर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, ओडिशा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 01 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 01 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ: वेरावल में 10 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: लांग आइलैंड्स में 9 सेमी, दिल्ली: पालम और लोदी रोड में प्रत्येक जगह 8 सेमी, रिज और आया नगर प्रत्येक जगह 5 सेमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल, जलपाईगुड़ी, चुरू, पोरबंदर, राजकोट और खम्मम प्रत्येक जगह 4 सेमी, उत्तर लखीमपुर, न्यू कांडला, भागलपुर और भुवनेश्वर प्रत्येक जगह 3, ओखा, विजयवाड़ा, कारवार, होनावर, जोरहाट, कोहिमा और नंदीगामा हर जगह 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल भावनगर, जमशेदपुर, ईटानगर, छिंदवाड़ा, सोनेगांव, वर्धा, औरंगाबाद, महाबलेश्वर, कोचीन, गोलाघाट, बागती, रोहतक, भिवानी, नारनौल, जयपुर, उदयपुर, चुरू, केशोद, डाई, महुवा, वल्लभ, अलीबाग, होनावर, कोचीन और पुनालुर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 01 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, असम और मेघालय, त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल 01 सितंबर को बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में बीदर (उत्तर आंतरिक कर्नाटक) में न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter