मॉनसून अपडेट: कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड-हिमाचल समेत इन राज्यों में भयंकर बारिश के आसार

मौसम विभाग के पूर्वानुमान बुलेटिन की मानें तो, अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है

By Dayanidhi

On: Wednesday 05 July 2023
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक, आज यानी पांच जुलाई को कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर बारिश होने की आशंका है

वहीं आज, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान है। जबकि आज, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना तथा रायलसीमा में जमकर बरसेंगे बादल।

मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक, आने वाले दिनों में बारिश की गतिविधि को देखें तो अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में हल्की से भारी बारिश होने का अनुमान है।

वहीं पांच और छह जुलाई के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, छह से नौ जुलाई के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

पांच से आठ जुलाई के दौरान राजस्थान और सात से नौ जुलाई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की से भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा बौछारें पड़ने के आसार हैं ।

वहीं आज, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, बिहार, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम-मध्य और दक्षिण-पश्चिम और पूर्व-मध्य अरब सागर, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे से लेकर 65 किमी प्रति घंटे तक की तेज तूफानी हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं आज, केरल, कर्नाटक और दक्षिणी महाराष्ट्र के तटों, मन्नार की खाड़ी, लक्षद्वीप क्षेत्र, श्रीलंका तट के पास बंगाल की दक्षिण खाड़ी और अंडमान सागर में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

तापमान में कहां-कहां होगा उतार-चढ़ाव?
मौसम विभाग के पूर्वानुमान बुलेटिन की मानें तो, अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल गंगानगर और बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में सेलम (तमिलनाडु) में न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक, कल, चार जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, के अलग-अलग हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और केरल और माहे, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, चार जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी राजस्थान तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई सात सेमी या उससे अधिक बारिश?
मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार, कल, चार जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान बालुरघाट (उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम), पिलानी (पूर्वी राजस्थान) और कन्नूर (केरल) प्रत्येक जगह 7 सेमी बारिश हुई, रायपुर और कोझिकोड प्रत्येक जगह 6 सेमी, रोहतक, कारीपुर, कोचीन, माया बंदर, धुबरी, फुर्सत गंज प्रत्येक जगह 5 सेमी, एजल, सबूर, रामागुंडम, वालपराई और जम्मू प्रत्येक जगह 4 सेमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल, वाराणसी, छिंदवाड़ा और कोचीन प्रत्येक जगह 3 सेमी, नाहन, परभणी, पटियाला, अंबाला, कोलाबा, अलीबाग, हरनाई, गोवा, मैंगलोर, धर्मपुरी, आयानगर, महाबलेश्वर, तिरुवनंतपुरम, अमिनदिवी प्रत्येक जगह 2 सेमी, अगरतला, मजबत, कलिम्पोंग, बागडोगरा, फोर्बेस्गंज, मंडी, पालम, बांदा, शिवपुरी, भोपाल, रीवा, बुलदाना, माथेरान, तिरुपति, तिरुत्तानी, कूच बिहार, जलपाईगुड़ी, मालदा, लेंगपुई और पासीघाट प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश हुई।

कहां चली आंधी?
मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार, कल, चार जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, विदर्भ, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, पश्चिम मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, तेलंगाना और बिहार में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter