मानसून अपडेट: उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना सहित इन हिस्सों में भारी बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में भारी वर्षा का दौर जारी रहेगा

By Dayanidhi

On: Monday 30 August 2021
 
फोटो : पहाड़ी प्रेस

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक दक्षिण छत्तीसगढ़ और इससे सटे हुए इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार समुद्र तल से औसतन 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और साथ ही दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। 3 से 4 दिनों में इसके मध्य और पश्चिम भारत में पश्चिम, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना जताई गई है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते 30 अगस्त यानी आज छत्तीसगढ़ में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। वहीं तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भी आज मूसलाधार बारिश होगी।

आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में जमकर बारिश होगी।

30 अगस्त से 01 सितंबर के दौरान विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश 30 से 31 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश और 31 अगस्त को गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। 30 और 31 अगस्त को उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

वहीं 01 सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ और 30 अगस्त से 02 सितंबर के दौरान कोंकण और गोवा और 30 अगस्त से 01 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल।

अगले 24 घंटों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में भारी वर्षा का दौर जारी रहेगा।

Source: IMD

आज कहां चलेगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज 30 अगस्त को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

आईएमडी की मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
कर्नाटक से लेकर केरल के तटों और लक्षद्वीप के इलाके में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं। वहीं दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका व्यक्त की गई है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 29 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, केरल और माहे में अधिकांश स्थानों पर, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड और बिहार में कई स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर, कोंकण और गोवा, विदर्भ, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 29 अगस्त को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान उरई में 5 सेमी, अमरावती में 4 सेमी, चंद्रपुर, कृष्णानगर, पोर्ट ब्लेयर, माया बंदर, बाजपे, कन्नूर, कोचीन और त्रिशूर प्रत्येक जगह 3 सेमी, ग्वालियर, भोपाल, बैतूल, बहराइच, चुर्क, कोरापुट, लुमडिंग, दार्जिलिंग, रेंटाचिंटाला, मैंगलोर और पलक्कड़ प्रत्येक जगह 2 सेमी, मुक्तेश्वर कुमाऊं, बदेरवाह, पहलगाम, खरगोन, निजामाबाद, मंडला, जगदलपुर, हीराकुंड, गया, जमशेदपुर, लखनऊ, शांति निकेतन, मोतिहारी, फोर्ब्सगंज, बारीपदा, कटक, पानागढ़, बागती, कोलकाता (दम दम), कार निकोबार, नानकॉरी, बापटला, नलगोंडा, कडप्पा, अमिनिदिवि, मिनिकॉय, अगाथी, कोझीकोड, वालपराई और करीपुर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 29 अगस्त को 8:30 बजे के दौरान जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल आगरा (पश्चिम उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, देश के मैदानी इलाकों में फतेहगढ़ (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter