मॉनसून अपडेट: उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और गुजरात समेत इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों तथा 15 सितंबर को हिमाचल प्रदेश में गरज के साथ भारी बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Monday 12 September 2022
 

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून की ट्रफ रेखा अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर बढ़ रही है। अगले 3 दिनों तक इसके ऐसे ही रहने का पूर्वानुमान है।

दक्षिण महाराष्ट्र-गोवा तटों के निचले स्तरों से दूर पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती प्रसार बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने आज, यानी 12 सितंबर को विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात तथा उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है।  

वहीं आज असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, झारखंड, ओडिशा, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

आज और कल ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका है।  

वहीं अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र, कोंकण और गोवा और गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश के साथ वज्रपात होने के आसार हैं।

12 से 14 सितंबर के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, सौराष्ट्र और कच्छ, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा झारखंड में जमकर बरसेंगे बादल।

13 और 14 सितंबर को बिहार, 12 और 13 सितंबर को पूर्वी मध्य प्रदेश, 13 से 15 सितंबर के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश तथा अगले 5 दिनों के दौरान ओडिशा, मराठवाड़ा और गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र और कोंकण और गोवा में भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में गरज के साथ भारी बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है, 15 सितंबर को हिमाचल प्रदेश और 13 से 15 सितंबर के दौरान पूर्वी राजस्थान में बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात
आज पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने की आशंका है

वहीं आज मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा केरल और माहे में बिजली गिरने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज गोवा, महाराष्ट्र के तटों, पूर्व-मध्य अरब सागर से सटे, बंगाल की उत्तर-पश्चिम खाड़ी और पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ उत्तर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तट पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य अरब सागर, सोमालिया तट के साथ-साथ, पूर्व-मध्य अरब सागर के मध्य भागों, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण तमिलनाडु तट, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण तटीय ओडिशा में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार मैं तब्दील होने की आशंका है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter