मॉनसून अपडेट: आज राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में गरज के साथ भारी बारिश के आसार

अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान और गुजरात में 15 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 17 August 2022
 

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के अनुसार राजस्थान के मध्य भागों पर बना कम दबाव का क्षेत्र अब दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और निकटवर्ती इलाकों में बन गया है। इसके अगले 12 घंटों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने तथा धीरे-धीरे कमजोर पड़ने का पूर्वानुमान है।

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के लगातार दक्षिण में बना हुआ है, अगले 2 दिनों के दौरान इसके ऐसी ही रहने और उसके बाद धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। मॉनसून ट्रफ का पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर की ओर बढ़ रहा है।

समुद्र तट से दूर चलने वाली हवाएं दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र के तटों के साथ-साथ वापस फिर से समुद्र के स्तर तक चल रही हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए कहा कि 17 और 18 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ तथा 20 और 21 अगस्त को कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने के आसार हैं।

वहीं 19 अगस्त को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है। इसके प्रभाव में 18 से 21 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और विदर्भ में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

19 से 21 अगस्त के दौरान ओडिशा में बादलों के जमकर बरसने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं इसी दौरान छत्तीसगढ़, 20 और 21 को बिहार और पूर्वी मध्य प्रदेश तथा 21 अगस्त को पश्चिम मध्य प्रदेश और विदर्भ में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

19 से 21 अगस्त के दौरान हिमाचल प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तथा 18 से 21 अगस्त के दौरान उत्तराखंड में और 20 और 21 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज 17 अगस्त को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान तथा सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है।   

वहीं आज पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र के घाट के इलाकों, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में होगी मूसलाधार बारिश।

कहां चलेंगी तेज हवाएं
अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान और गुजरात में 15 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने का अनुमान है।

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज पश्चिम राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के उत्तरी भागों और इससे सटे पश्चिम-मध्य अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

वहीं आज गोवा, महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने का अनुमान है।

आज पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, गोवा, महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात के तटों के साथ-साथ पूर्व-मध्य और उत्तर-पूर्व अरब सागर के उत्तरी भागों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे की दर तक चलने की आशंका जताई गई है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter