मॉनसून अपडेट: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, अगले दो दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश

16 और 17 सितंबर के दौरान मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों, 18 और 19 सितंबर को ओडिशा में बादलो के जमकर बरसने तथा वज्रपात के आसार हैं।

By Dayanidhi

On: Friday 16 September 2022
 

मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ, पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में सक्रिय है। वहीं उत्तर प्रदेश के मध्य भागों और इससे सटे इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र लगातार बना हुआ है।

पश्चिमी हवाओं में ट्रफ के साथ इसके प्रभाव के कारण, इसके अगले 24 घंटों के दौरान धीरे-धीरे उत्तर पूर्व की ओर पूर्वी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने आज 16 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई है

वहीं आज गुजरात, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

16 और 17 सितंबर के दौरान उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में गरज के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने तथा बिजली बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

16 और 17 सितंबर के दौरान मध्य महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों, 18 और 19  सितंबर को ओडिशा में बादलो के जमकर बरसने तथा वज्रपात के आसार हैं।

18 सितंबर को ओडिशा तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

वहीं इसी दौरान यानी 18 सितंबर को छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप में बारिश की गतिविधि कम हो सकती है।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां होगा वज्रपात
आज उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात होने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज गुजरात, तमिलनाडु तथा पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र के तटों, निकटवर्ती उत्तर पूर्वी अरब सागर और इससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर में 40 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

आज सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने का सुझाव दिया है।

Subscribe to our daily hindi newsletter