मॉनसून अपडेट: कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी, कई इलाके बाढ़ की आगोश में समाए

मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में है। अगले दो से तीन दिनों के दौरान इसके धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है।

By Dayanidhi

On: Thursday 27 July 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

पहाड़ से लेकर मैदानी इलाकों तक भारी बारिश का दौर जारी है। कई राज्य बाढ़ की विभीषिका का सामना कर रहे हैं, कई नदियां उफान पर है। वहीं गंगा नदी और हिंडन नदी से लगे कई इलाकों में पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं

मौसम में मॉनसून के साथ-साथ कई तरह के बदलाव देखे जा रहे हैं, इसी क्रम में एक अच्छी तरह से बना एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती दक्षिण ओडिशा पर बना हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में है। अगले दो से तीन दिनों के दौरान इसके धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य स्तरों पर पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में बना हुआ है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों को देखते हुए, आज 27 जुलाई को विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर बारिश होने के आसार हैं। यानी आज इन हिस्सों में 204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इन हिस्सों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

आज, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, गुजरात, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने के आसार हैं।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित- बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका है

वहीं आज, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरमऔर त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, बिहार, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा तथा तेलंगाना में वज्रपात होने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की तेज गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की आशंका है। वहीं आज, पश्चिम-मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर 55 से 65 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

आज, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक के तटों और उससे दूर मन्नार की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाएं चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने बताया कि, पश्चिम मध्य, उससे सटे उत्तर-पश्चिम और पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने का पूर्वानुमान है।

दक्षिण-पश्चिम और निकटवर्ती दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 26 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड, कोंकण और गोवा, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के अधिकांश हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ तथा झारखंड के कई हिस्सों, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में झूम कर बरसे बादल या बौछारें पड़ी।

वहीं कल, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 26 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जबकि तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हुई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 26 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान विजयनगरम के मडकोला में 17 सेमी, श्रीकाकुलम के गोविंदपुरम में 13 सेमी, एचेरला में 11 सेमी, विशाखापत्तनम के आनंदपुरम में 11 सेमी, टाउन_सर्विस रिजर्वोइयर_एआरजी में 11 सेमी, चिड़ियाघर परिसर_एआरजी में 10 सेमी, कोलाबा में 10 सेमी, वालोई में 9 सेमी, रत्नागिरी में 8 सेमी, हरनाई में 8 सेमी, सांताक्रूज में 8 सेमी, बायकुला में 8 सेमी, सीएसएमटी में 8 सेमी, भीमुन्नीपट्टनम में 8 सेमी, महुवा, अलीबाग, महाबलेश्वर हर जगह 7 सेमी, सायन में 7 सेमी, येल्लान्दु में 7 सेमी गंगानगर, गोलाघाट में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई।

वहीं कल, श्रीकाकुलम के अल्लूरी सीतारमा राजू येतापका_एआरजी कृष्णा विजयवाड़ा हवाईअड्डा_एआरजी में 6 सेमी, राम चेंबूर में 5 सेमी, तमाडा गांव में 5 सेमी, एलुरु विक्टोरियाटाउनहॉल_तिरुवुरु रोड_एआरजी में 5 सेमी, अल्लूरी सीतारामा राजू, बटाइगुडेम हर जगह 5 सेमी, कृष्णा पेनुमल्ली में 4 सेमी, एलुरु रामनक्कापेटा में 4 सेमी, गुंटूर मंगलागिरी में 4 सेमी, गुंटूर अथोटा में 4 सेमी, एनटीआर गुनाडाला में 4 सेमी, विशाखापत्तनम हीमुनिपट्टनम में 4 सेमी, कृष्णा मुदुरु में 4 सेमी, कृष्णा म्युनिसिपल वाटर वर्क कंपाउंड_एआरजी में 4 सेमी, गुंटूर थडेपल्ले में 4 सेमी, गुंटूर आर एंड बी_बंगला_एआरजी में 4 सेमी, गोवा के पिलानी में 4 सेमी, जलेसर में 4 सेमी , बुलंदशहर में 4 सेमी, मथुरा के मांट में 3 सेमी बारिश हुई।

कहां चली आंधी?
कल, 26 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, फलोदी (पश्चिमी राजस्थान) और खजुराहो (पूर्वी मध्य प्रदेश) में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में नांदयाल (रायलसीमा) में न्यूनतम तापमान 18.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter