मॉनसून अपडेट: गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान व मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी

अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Thursday 14 July 2022
 

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण तटीय ओडिशा और इससे सटे इलाकों में  एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे संबंधित चक्रवाती प्रसार ऊपरी स्तरों तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में जारी है।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में गरज के साथ हल्की बारिश होने तथा बिजली गिरने के आसार हैं।

वहीं अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बौछारें तथा वज्रपात होने की आशंका जताई गई है। अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने की गतिविधि जारी रहेगी।

अगले 5 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना तथा कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ भारी बारिश होने की आशंका है।

आज यानी 14 जुलाई को ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।  

वहीं आज गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया गया है

आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों पर भी बादलों के जमकर बरसने के आसार हैं।  

आज पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, उत्तर आंतरिक कर्नाटक तथा केरल और माहे में भी भारी बारिश हो सकती है।

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी वज्रपात होने तथा तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज पूर्वोत्तर अरब सागर और गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है।

वहीं आज पश्चिम मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के आसार हैं।

आज उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों, मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान से सटे इलाकों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल फतेहगढ़ (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और माहे तथा ओडिशा के अधिकांश हिस्सों, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल में गंगा के कई तटीय इलाकों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, झारखंड के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, लक्षद्वीप, उप- हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा असम और मेघालय में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।  

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई तथा पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई 4 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान महाबलेश्वर में 15 सेमी, माथेरान में 13 सेमी, भीलवाड़ा, सांताक्रूज, पुणे और दहानू प्रत्येक जगह 7 सेमी, खंडवा, दमन, वालपराई में 6 सेमी, धर्मशाला, वेरावल और छिंदवाड़ा प्रत्येक जगह 5 सेमी तथा दीव में 4 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, विदर्भ, पंजाब, उत्तराखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि की आशंका जताई गई है।

Subscribe to our daily hindi newsletter