मॉनसून अपडेट: पूर्वोत्तर भारत के इन राज्यों में भारी बारिश, यहां चलेगी लू, हिमाचल में गिर सकते हैं ओले

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा उत्तराखंड, समेत इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Tuesday 13 June 2023
 

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, कोंकण, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, आंध्र प्रदेश और बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के कुछ और इलाकों, पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

वहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून कल यानी 12 जून को दस्तक दे चुका है।

तापमान में कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
अगले चार से पांच दिनों के दौरान गुजरात में अधिकतम तापमान में चार से छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है। इसके अलावा पूरे देश में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां-कहां चलेगी लू या हीटवेव?
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग इलाकों में भीषण लू या हीट वेव का सितम रहेगा

वहीं अगले पांच दिनों के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, बिहार और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू के प्रकोप के जारी रहने की आशंका है। अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और विदर्भ में और अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना में लू चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि, अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु और रायलसीमा में गर्म और उमस भरे मौसम के बने रहने की आशंका है।

कहां होगी भारी बारिश?
आज 13 जून को सौराष्ट्र और कच्छ, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

वहीं आज, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

Source : IMD

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग ने बताया कि आज, कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश तथा वज्रपात होने के आसार हैं।

वहीं आज पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने की आशंका है।

आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

कहां होगी ओलावृष्टि
आज हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली हवाओं के साथ वज्रपात होने तथा ओलावृष्टि के आसार हैं

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, आज पूर्वोत्तर अरब सागर में 145 से 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

वहीं आज, पूर्वी मध्य अरब सागर के आस-पास के इलाकों में 80 से 90 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के 100 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की आशंका है।

आज, उत्तर पश्चिमी अरब सागर के आस-पास के इलाकों में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की दर तक चलने का पूर्वानुमान है। आज सौराष्ट्र और कच्छ-उत्तर महाराष्ट्र के तटों पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं। 

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी गतिविधि को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा लू या हीटवेव का प्रकोप?
कल, छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों और पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों में लोगों को भीषण लू का सितम झेलना पड़ा। वहीं कल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी लू का प्रकोप रहा।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के अधिकतर हिस्सों, झारखंड, सौराष्ट्र और कच्छ के कई इलाकों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान सौराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत बारिश हुई।

कल कहां हुई 12 सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान वर्वल में 12 सेमी, केशोद में 5 सेमी, हुट बे में 3 सेमी, पोरबंदर, त्रिशूर और कोडाइकनाल प्रत्येक जगह 2 सेमी, अगरतला, दीव, करीपुर, कुन्नूर और लॉन्ग आइलैंड प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 12 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद केरल और माहे, ओडिशा, रायलसीमा, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, संबलपुर (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में चापरमुख (असम और मेघालय) में न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter