मॉनसून अपडेट: उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और मेघालय समेत इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

अगले पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने तथा अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी हरियाणा में जमकर बरसेंगे बादल

By Dayanidhi

On: Friday 14 July 2023
 

मौसम विभाग के मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन के मुताबिक, वर्तमान में मौसम संबंधी कई तरह की गतिविधियां जारी हैं, पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे सटे इलाकों के मध्य और ऊपरी स्तरों पर एक चक्रवाती प्रसार के रूप में सक्रिय है।

वहीं मॉनसून ट्रफ अपने पश्चिमी छोर से अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में और पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में लगातार जारी है।

वहीं एक चक्रवाती प्रसार दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भागों और निचले स्तरों में सक्रिय है तथा यह चक्रवाती प्रसार दक्षिण गुजरात के निचले स्तरों तक एक गर्त के रूप में फैला हुआ है। एक ट्रफ समुद्र तल से दूर दक्षिण महाराष्ट्र तट से केरल तट तक चल रही है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधि को देखते हुए, आज 14 जुलाई को उत्तराखंड, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भयंकर बारिश होने की आशंका जताई गई है, इन हिस्सों में 204.5 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो सकती है।

वहीं आज असम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश यानी 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी हरियाणा, नागालैंड, मणिपुर, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, ओडिशा, विदर्भ, गुजरात, कोंकण, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु तथा केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं। इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिलीमीटर तक बारिश होने के आसार हैं।

आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में बारिश की बात करें तो, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

वहीं अगले पांच दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने तथा अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी हरियाणा में जमकर बरसेंगे बादल।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलग-अलग हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के अलग-अलग इलाकों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने तथा बारिश होने के आसार हैं।

वहीं आज,अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में तूफानी हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार आज, पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम और पूर्व मध्य अरब सागर, मन्नार की खाड़ी के आसपास के हिस्सों में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

वहीं आज, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक की तूफानी हवाओं के चलने की आशंका जताई गई है।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, वाराणसी (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में खंडवा (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान उत्तराखंड, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के अधिकांश इलाकों, उपहिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय हिस्सों, बिहार, ओडिशा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तेलंगाना में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के शिवपुरी में 9 सेमी, ग्वालियर में 3 सेमी, उत्तराखंड के पंतनगर में 4 सेमी, कोंकण और गोवा के माथेरान में 4 सेमी, पंजिम में 2 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के फुरसतगंज में 4 सेमी, तटीय कर्नाटक के कारवार में 4 सेमी, होनावर और बाजपे हर जगह 2 सेमी, अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट में 4 सेमी, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के जलपाईगुड़ी में 4 सेमी, पश्चिमी राजस्थान के चूरू में 2 सेमी, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लॉन्ग आइलैंड में 2 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 13 जुलाई को 8:30 से 5:30 के दौरान हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter