मॉनसून अपडेट: अगले कुछ दिनों तक बिहार, असम और मेघालय में जमकर बरसेंगे बादल

आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड समेत इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ बौछारें तथा बिजली गिरने की आशंका है

By Dayanidhi

On: Saturday 26 August 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी में है और अगले छह से सात दिनों के दौरान इसके अपनी सामान्य स्थिति से उत्तर में बने रहने की संभावना है।

हालांकि, मॉनसून ट्रफ का पूर्वी छोर गोरखपुर, पटना, बांकुरा, दीघा से होकर गुजर रहा है और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी तक अग्रसर है।

वहीं एक चक्रवाती प्रसार उत्तरी बांग्लादेश और उसके आसपास के निचले स्तरों पर बना हुआ है।

मॉनसून ट्रफ की गतिविधियों और चक्रवाती प्रसार के चलते मौसम विभाग ने आज यानी, 26 अगस्त को बिहार, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार जताए हैं। इन राज्यों में 115.6 मिलीमीटर से 204.4 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान है।

वहीं, अगले कुछ दिनों तक असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी बारिश के दौर के जारी रहने के आसार हैं।

आज, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है, इन सभी राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश होने की आशंका है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई है

वहीं आज, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में वज्रपात तथा तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, पश्चिम मध्य और इससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 25 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम तथा कोंकण और गोवा के कई इलाकों, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद तथा हिमाचल प्रदेश में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तथा मध्य प्रदेश में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 25 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश के चंगलांग में 15 सेमी कायिंग में 7 सेमी, कम्ब में 4 सेमी, उत्तराखंड के खटीमा (उधमसिंहनगर) में 17 सेमी, पिथौरागढ़ में 8 सेमी, चोरगलिया एवं हल्द्वानी (नैनीताल) प्रत्येक जगह 7 सेमी, असम और मेघालय के बददारपुर (करीमगंज) में 10 सेमी, चेरापूंजी में 6 सेमी, तंगला में 3 सेमी, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के च्वन्हा और सैहा प्रत्येक जगह 3 सेमी बारिश हुई।  

वहीं कल, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के सोरेंग में 10 सेमी, मंगा, नामची प्रत्येक जगह 9 सेमी, रंगला में 8 सेमी, नवाथोंग में 6 सेमी, उत्तर प्रदेश के  लखनऊ, गोरखपुर, बनदोहा, बहराइच प्रत्येक जगह 3 सेमी, कोंकण और गोवा के मोरमुगाओ में 6 सेमी, मापुसा और देवगढ़ प्रत्येक जगह 4 सेमी, मध्य महाराष्ट्र के  सतारा में 5 सेमी, पुणे में 3 सेमी, छत्तीसगढ़ के रायपुर में 6 सेमी, ओडिशा के बालासोर में 6 सेमी, बलांगीर में 4 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के मेहोद्रिगड्डा (विशाखापत्तनम) में 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, ओंगोल (तटीय आंध्र प्रदेश और यनम) में अधिकतम तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में धार (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter