मानसून अपडेट: आज सौराष्ट्र और कच्छ के साथ-साथ देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल

आज झारखंड, जम्मू और कश्मीर समेत इन राज्यों में बिजली गिरने तथा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से तेज हवाएं चलने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Thursday 30 September 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज, 30 सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, ओडिशा, गुजरात, उत्तरी कोंकण और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी अलग-अलग स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली और कहां चलेगी तेज हवाएं
आज झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों में बिजली गिरने, 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने की आशंका जताई गई है।

वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधि के जारी रहने के आसार हैं।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज यानी 30 सितंबर को उत्तर-पूर्वी अरब सागर और गुजरात के तट पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने के आसार हैं। वहीं पूर्व-मध्य अरब सागर के साथ-साथ उत्तरी महाराष्ट्र तट, पूर्वोत्तर अरब सागर और गुजरात से लेकर उत्तरी महाराष्ट्र के तटों पर 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से से चलने वाली तेज हवाओं के 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 29 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान गुजरात, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, कोंकण और गोवा में अधिकांश स्थानों पर, मध्य महाराष्ट्र, झारखंड,अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, ओडिशा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 29 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल, 29 सितंबर को 8:30 से 5:30 के दौरान अमरेली में 9 सेमी, भावनगर, राजकोट और अगरतला प्रत्येक जगह 6 सेमी, पंजिम, देहरादून, बांकुरा, डायमंड हार्बर, बुलसर और कोंटाई प्रत्येक जगह 4 सेमी, ओखा, महुवा, बागती और पानागढ़ प्रत्येक जगह 3 सेमी, मुंबई (सांताक्रूज), वेरावल, शिलांग, कोलकाता (अलीपुर), दमन, न्यू कांडला, सुरेंद्रनगर, दीव, फोर्ब्सगंज, बारीपदा, पुरुलिया और मिदनापुर प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

वहीं कल मजबत, हाफलोंग, कार निकोबार, रत्नागिरी, महाबलेश्वर, सूरत, पोरबंदर, भुज, नलिया, झांसी, मुक्तेश्वर कुमाऊं, रांची, जमशेदपुर, केओंगझारगढ़, बालासोर, पारादीप, शांति निकेतन, कोलकाता (दम दम), धर्मशाला, धारवाड़, दहानू, माथेरान और केशोद प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल, 29 सितंबर को 8:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर, रायलसीमा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और तटीय आंध्र प्रदेश में गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter