मानसून अपडेट: आज गुजरात, हरियाणा और दिल्ली सहित इन इलाकों में मूसलाधार बारिश

आज पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आशंका जताई गई है।

By Dayanidhi

On: Wednesday 01 September 2021
 
फोटो : विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक एक चक्रवाती प्रसार उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और इसके आस-पास के इलाकों में बना हुआ है और यह समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है।

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ निचले और मध्य स्तर में एक ट्रफ के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से लगभग 3.1 किमी ऊपर है।

उपरोक्त मौसम संबंधी गतिविधियों के चलते आज, 01 सितंबर को गुजरात और उत्तरी कोंकण के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है।

आज बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी जमकर बरसेंगे बादल।  

आज पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आशंका जताई गई है।

01 और 02 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में और 03 से 05 सितंबर के दौरान मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी बारिश बारिश होने का अनुमान है। 01 से 02 सितंबर के दौरान गुजरात में मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

01 से 05 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जमकर बरसेंगे बादल। 02 और 03 सितंबर के दौरान तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने का अनुमान है वहीं 02 से 05 सितंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश में जमकर होगी बारिश।

Source: IMD

आज कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली और कहां चलेगी तेज हवाएं
आज 01 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने, तेज हवाएं चलने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज महाराष्ट्र से लेकर गुजरात के तटों के साथ-साथ पूर्वोत्तर अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे से चलने वाली हवा के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 31 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान विदर्भ, कोंकण और गोवा में अधिकांश स्थानों पर, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय कर्नाटक में कई स्थानों पर, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र में कई स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल तेलंगाना, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 31 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान दिल्ली, कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 31 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान सफदरजंग (दिल्ली) और सांताक्रूज (मुंबई) प्रत्येक जगह 8 सेमी, दमन में 5 सेमी, पालम और रिज (दिल्ली) और दीसा प्रत्येक जगह 4 सेमी, आया नगर (दिल्ली), पिलानी, जयपुर, कोटा, भोपाल, कोलाबा (मुंबई), आदिलाबाद, अरक्कोनाम और नागपट्टिनम प्रत्येक जगह 3 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
कल 31 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, विदर्भ, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, बाड़मेर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कल कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, 31 अगस्त को देश के मैदानी इलाकों में बीदर (उत्तर आंतरिक कर्नाटक) में न्यूनतम तापमान 18.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter