मॉनसून अपडेट: पूर्वोत्तर समेत देश के कई राज्यों में गरज के साथ होगी मूसलाधार बारिश

अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के गुजरात के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ इलाकों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली समेत इन राज्यों में आगे बढ़ने की संभावना है

By Dayanidhi

On: Wednesday 29 June 2022
 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक आज, 29 जून को बिहार, असम और मेघालय के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

वहीं आज हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है

आज पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी जमकर बरसेंगे बादल।

निचले स्तरों पर चलने वाली नम हवाओं का असर
देश के उत्तरी भागों में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से निचले स्तरों पर नम हवाओं के चलने के कारण  29 और 30 जून को उत्तराखंड में बहुत भारी वर्षा होने के आसार हैं।

इसी दौरान हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश तथा 30 जून और 01 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश हो सकती है।

आज कहां गिरेगी बिजली तथा कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें
आज जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं चलने, गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने की आशंका जताई गई है

वहीं आज राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं।

आज पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल तथा केरल और माहे में बौछारें पड़ने तथा बिजली गिरने का अनुमान है।

कहां पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मॉनसून
मौसम विभाग के मुताबिक आज 29 जुलाई को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून  बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्सों और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में इसके आगे बढ़ने की संभावना है।

वहीं अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अरब सागर और गुजरात के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ इलाकों, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर के शेष हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने का अनुमान है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज दक्षिण महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक और केरल के तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने के आसार हैं।

वहीं दक्षिण पश्चिम अरब सागर और उससे सटे पश्चिम मध्य अरब सागर में 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवा के और तेज होकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

आज दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी के साथ पूर्व मध्य और आसपास के पश्चिम मध्य अरब सागर, कोमोरिन क्षेत्र, मन्नार की खाड़ी, दक्षिण श्रीलंका तट पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की दर तक पहुंचने के आसार हैं।

मौसम संबंधी उपरोक्त गतिविधियों को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की सलाह दी है।

Source : IMD

कल कहां महसूस की गई हीट वेव या लू
कल पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव या लू महसूस की गई

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक
कल गंगानगर (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम
कल देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 28 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, केरल और माहे के अधिकांश हिस्सों, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, कोंकण और गोवा तथा मराठवाड़ा के कई हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 28 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां हुई 2 सेमी या उससे अधिक बारिश
कल 28 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान बागडोगरा में 13 सेमी, जलपाईगुड़ी और कलिम्पोंग हर जगह 3 सेमी, गंगटोक में 2 सेमी, पासीघाट में 7 सेमी, ईटानगर में 2 सेमी, सुपौल में 6 सेमी, पूर्णिया में 2 सेमी, वाराणसी, बाबतपुर प्रत्येक जगह 5 सेमी,  डिब्रूगढ़ में 4 सेमी, पेट जोरहाट में 3 सेमी, गोलाघाट में 2 सेमी, माथेरान में 3 सेमी, अहमदनगर में 3 सेमी, मैंगलोर में 2 सेमी, कोट्टयम और पुनालुर प्रत्येक जगह 2 सेमी, माया बंदर में 2 सेमी, गुना में 2 सेमी और खजुराहो में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां चली आंधी
कल 28 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बौछारों के साथ आंधी चली। आज 5:30 बजे के दौरान भी मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार हैं।

Subscribe to our daily hindi newsletter