उत्तर पश्चिम भारत में कमजोर पड़ा मॉनसून, पूर्वोत्तर और दक्षिण के इन हिस्सों में बरसेंगे बादल

29 और 30 अगस्त तथा एक सितंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Tuesday 29 August 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी तक जा रही है। अगले पांच दिनों के दौरान इसके हिमालय की तलहटी में या अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में बने रहने का अनुमान है।

वहीं एक ट्रफ रेखा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के निचले स्तरों से कोमोरिन क्षेत्र तक बनी हुई है।

मॉनसून ट्रफ की गतिविधियों और ट्रफ रेखा को देखते हुए, मौसम विभाग ने आज 29 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार जताए हैं, यानी इन राज्यों में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर जारी है, वहीं आने वाले दिनों में बारिश का पूर्वानुमान देखें तो, 29 अगस्त से एक सितंबर तक असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश तथा बिजली गिरने के आसार हैं। वहीं 31 अगस्त और पहली सितंबर को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी जमकर बरसेंगे बादल।

वहीं पूर्वी भारत में आने वाले दिनों में मौसम की बात करें तो आज 29 अगस्त को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, 29 और 30 अगस्त तथा एक सितंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ हिस्सों में बिजली गिरने तथा गरज के साथ मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

उपरोक्त को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे में तूफानी हवाओं के साथ बारिश होने तथा वज्रपात की आशंका जताई गई है

कहा होगा तापमान में उतार चढ़ाव
मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान केरल में गर्म और नमी वाले मौसम के बने रहने की आशंका जताई है। वहीं अगले पांच दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने का अनुमान नहीं है।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
आज, पश्चिम-मध्य और आसपास के दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने के आसार हैं।

वहीं आज, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 40 से 45 किमी प्रति घंटे से लेकर 55 किमी प्रति घंटे तक की गति से तूफानी हवाओं के चलने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

Source : IMD

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 28 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान कोंकण और गोवा, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकतर इलाकों, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, केरल और माहे, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, पश्चिम मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों, ओडिशा, बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश हुई या गरज कसे साथ छींटे पड़े।

कल कहां हुई एक सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 28 अगस्त को 8:30 से 5:30 के दौरान मध्य महाराष्ट्र के महाबलेश्वर में 3 सेमी, पुणे में 1 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में 2 सेमी, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कलिम्पोंग में 3 सेमी, सिक्किम में 2 सेमी, कोंकण और गोवा के रत्नागिरी में 2 सेमी, उत्तराखंड के नैनीताल, पिथौरागढ़ हर जगह 2 सेमी, झारखंड के सिमडेगा में 2 सेमी, केरल और माहे के इडुक्की में 2 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के बिरहुम में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, चुरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में औरंगाबाद (मध्य महाराष्ट्र) में न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter