अगले कुछ घंटों में तमिलनाडु-कर्नाटक पहुंचेगा मॉनसून, पूर्वोत्तर व दक्षिण में भारी बारिश जारी

आज उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, बिहार तथा महाराष्ट्र, समेत इन राज्यों तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार हैं

By Dayanidhi

On: Saturday 10 June 2023
 

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के अगले 12 घंटों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, कर्नाटक और दक्षिण-पश्चिम के कुछ और हिस्सों, मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों तथा पूर्वोत्तर के राज्यों में दस्तक देने अनुमान है।

बाद के 36 घंटों के दौरान उत्तर पूर्वी राज्यों के शेष हिस्सों और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की संभावना है।

तापमान में कहां-कहां होगा उतार चढ़ाव?
मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान मध्य भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है हालांकि, इसके बाद तापमान में कोई बदलाव होने का अनुमान नहीं है।

वहीं अगले दो दिनों के दौरान गुजरात में अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है और उसके बाद तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो उपरोक्त हिस्सों को छोड़कर अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

कहां-कहां चलेगी लू या हीटवेव?
10 और 11 जून के दौरान बिहार के कुछ इलाकों में भीषण लू का कहर रहेगा, 12 और 13 जून को बिहार के अलग-अलग इलाकों में भी लू चलने की आशंका है

वहीं 10 से 13 जून के दौरान पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहने के आसार हैं।

10 से 12 जून के दौरान ओडिशा और झारखंड में, 10 और 11 जून के दौरान उत्तर प्रदेश,10 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और आंध्र प्रदेश में भी चलेगी लू।

कहां होगी भारी बारिश बारिश?
आज 10 जून को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे, लक्षद्वीप तथा तटीय कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?

आज उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बताया है कि, कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति के साथ चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है।

वहीं आज मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तूफानी हवाओं के साथ वज्रपात होने के आसार हैं।

Source : IMD

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिम मध्य अरब सागर के पूर्व-मध्य और आसपास के क्षेत्रों में 130 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के 155 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।
पूर्वोत्तर अरब सागर के आसपास के इलाकों में हवाओं के 70 से 80 किमी प्रति घंटे की गति से लेकर 90 किमी प्रति घंटे की गति तक चलने का अनुमान है।

वहीं आज उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

आज सौराष्ट्र और कच्छ के तटों में 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने उपरोक्त तूफानी गतिविधि को देखते हुए मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कहां रहा लू या हीटवेव का प्रकोप?
कल, बिहार के कुछ हिस्सों में लोगों को भीषण लू के कहर से दो चार होना पड़ा। कल पश्चिम बंगाल में गंगा के कुछ तटीय हिस्सों में भी लू चली।
उपरोक्त क्षेत्रों में लू चलने का यह 10वां दिन है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में भी लू का प्रकोप रहा।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, नौ जून को 8:30 से 5:30 के दौरान केरल और माहे के अधिकांश हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप के कई इलाकों, पश्चिम बंगाल में गंगा के अलग-अलग तटीय इलाकों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई पांच सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, नौ जून को 8:30 से 5:30 के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मायाबंदर में 5 सेमी, लॉन्ग आइलैंड और हुट बे प्रत्येक जगह 2 सेमी, पोर्ट ब्लेयर में 1 सेमी, तमिलनाडु के वेल्लोर में 5 सेमी, वालपराई में 2 सेमी, केरल के कन्नूर और त्रिशूर प्रत्येक जगह 4 सेमी, कोचीन में 3 सेमी, कोट्टायम में 2 सेमी, अलापुझा और पुनालुर प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।  

वहीं कल, मिजोरम के आइजल में 3 सेमी, लेंगपुई में 1 सेमी, मेघालय के शिलांग में 2 सेमी, त्रिपुरा के कैलाशहर में 2 सेमी, पूर्वी राजस्थान के अलवर में 2 सेमी, जम्मू और कश्मीर के बदरवाह में 1 सेमी, हरियाणा के नारनौल में 1 सेमी, तटीय कर्नाटक के शिराली में 1 सेमी, लक्षद्वीप के अगाथी में 1 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कोलकाता और कैनिंग प्रत्येक जगह 1 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, नौ जून को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, बिहार, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, झारसुगुड़ा (ओडिशा) में अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में अजमेर (पूर्वी राजस्थान) में न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter