अगले दो दिनों में उत्तराखंड व उत्तर उत्तर प्रदेश में दस्तक देगा मॉनसून, जानें कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आज, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा समेत इन राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है

By Dayanidhi

On: Friday 23 June 2023
 
फोटो साभार: विकिमीडिया कॉमन्स, जेसन हॉलिंगर

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून के भारत के दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ और इलाकों, ओडिशा के शेष हिस्सों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों, झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड तथा मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहुंचने की संभावना है।

सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि कल पूरे देश में लू या हीटवेव का प्रकोप नहीं रहा, मौसम विभाग का कहना है कि, आगे भी लू चलने की संभावना नहीं है। हालांकि, दक्षिण बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, जबकि तापमान सामान्य से 3 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक था।

मौसम विभाग की मानें तो अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की संभावना है।

कहां होगी बहुत भारी बारिश?
आज 23 जून को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा बारिश होने के आसार हैं

वहीं आज, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

दक्षिण भारत की बात करें तो आज, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथा तेलंगाना में भी जमकर बरसेंगे बादल।

कहां चलेंगी तेज हवाएं, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें तथा कहां गिरेगी बिजली?
मौसम विभाग के अनुसार, आज तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने तथा 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तूफानी हवाओं के चलने के आसार हैं।

वहीं आज, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की दर से चलने वाली तेज हवाओं के साथ वज्रपात की आशंका जताई गई है।

आज, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज हवाओं के साथ छीटें पड़ने तथा बिजली गिरने के आसार हैं

वहीं आज, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में तेज हवाओं के साथ वज्रपात होने का पूर्वानुमान है।

Source : IMD

मछुआरों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिम मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और मन्नार की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तूफानी हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में तब्दील होने की आशंका है।

वहीं आज, केरल, कर्नाटक से लेकर गोवा और कोंकण तथा आंध्र प्रदेश के तटों, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम और आसपास के दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में 45 से 55 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 65 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने के आसार हैं।

उपरोक्त तूफानी हवाओं को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाने की चेतावनी जारी की है।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें?
कल, 22 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड तथा हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों तथा ओडिशा में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

वहीं कल असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कई इलाकों तथा अरुणाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों, उप-हिमालय

पश्चिम बंगाल और सिक्किम, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम तथाअंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश?
कल, 22 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई।

कल कहां हुई नौ सेमी या उससे अधिक बारिश?
कल, 22 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान ओडिशा के भुवनेश्वर में 9 सेमी, गोपालपुर में 4 सेमी, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय इलाकों के कृष्णानगर में 5 सेमी, तटीय आंध्र प्रदेश के नंदीग्राम में 5 सेमी, उत्तराखंड के देहरादून में 4 सेमी, तटीय कर्नाटक के शिराली में 4 सेमी, तमिलनाडु के नामगंबक्कम में 4 सेमी, पूर्वी मध्य प्रदेश के सिवनी में 3 सेमी, विदर्भ के गोंदिया में 3 सेमी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के झांसी में 2 सेमी, पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 2 सेमी, छत्तीसगढ़ के पेंड्रा रोड में 2 सेमी बारिश दर्ज की गई।

कहां चली आंधी?
कल, 22 जून को 8:30 से 5:30 के दौरान जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, झारखंड, ओडिशा, बिहार, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, विदर्भ, मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, छत्तीसगढ़, असम और मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल तथा तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में आंधी चली। मौसम संबंधी इसी तरह की गतिविधि के आज भी जारी रहने के आसार हैं।

कहां रहा अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक?
कल, गंगानगर (पश्चिमी राजस्थान) में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कहां रहा न्यूनतम तापमान सामान्य से कम?
कल, देश के मैदानी इलाकों में खरगोन (पश्चिम मध्य प्रदेश) में न्यूनतम तापमान 20.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Subscribe to our daily hindi newsletter