आज गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेगा मानसून

25 जुलाई को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने तथा 26 जुलाई को इसके और तेज होने का अनुमान है।

By Dayanidhi

On: Saturday 24 July 2021
 
Photo : Wikimedia Commons

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक 24 से 26 जुलाई के दौरान गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भयंकर बारिश होने का अनुमान है।

24 और 25 जुलाई के दौरान पूर्व और आसपास के मध्य भारत में कहीं-कहीं पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। बाद में बारिश की गतिविधि में कमी आने के आसार हैं। 24 जुलाई यानी आज पश्चिमी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है।  

25 जुलाई से पश्चिमी हिमालयी इलाकों और उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश में वृद्धि होने की संभावना है। 26 जुलाई को मैदानी इलाकों में भी जमकर बरसेंगे बादल।

25 और 26 जुलाई से इन इलाकों में बारिश के अधिक तेज होने का अनुमान है। 25 और 26 जुलाई को उत्तराखंड में और 26 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

25 जुलाई को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने तथा 26 जुलाई को इसके और तेज होने का अनुमान है।  

कैसा रहेगा आज देश में मौसम का मिजाज?

आज किन जगहों में होगी भारी बारिश
आज 24 जुलाई को कोंकण और गोवा, पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है।

आज पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

अंडमान द्वीप समूह, ओडिशा, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, केरल और माहे, आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

Source : IMD

आज कहां चलेगी आंधी, कहां पड़ेगी गरज के साथ बौछारें, कहां गिरेगी बिजली
आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और रायलसीमा में बिजली गिरने, गरज के साथ बौछारें पड़ने और 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

समुद्र से दूर रहने की चेतावनी
दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर, उत्तरी अरब सागर और गुजरात, महाराष्ट्र,गोवा के तटों पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंचने की आशंका है।

दक्षिण पूर्व अरब सागर और कर्नाटक से केरल के तटों और लक्षद्वीप के इलाकों के साथ-साथ उत्तर अरब सागर, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के तटों पर, दक्षिण और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर, दक्षिण तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तट पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाली तेज हवाओं के और तेज होकर 60 किमी प्रति घंटे की दर में तब्दील होने की आशंका व्यक्त की गई है।  

उपरोक्त के चलते मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि इन इलाकों में मछली पकड़ने तथा किसी तरह के व्यापार से संबंधित काम के लिए न जाएं।

कल कहां हुई बारिश और कहां पड़ी गरज के साथ बौछारें
कल 23 जुलाई को 8:30 से 5:30 बजे के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर, विदर्भ, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम और मेघालय, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

बीते कल हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, बिहार, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर और रायलसीमा में बादल बरसे या गरज के साथ बौछारें पड़ी।

कल कहां हुई भारी बारिश
कल 23 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई। कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर जमकर बरसे बादल।

कल कहां कितनी वर्षा दर्ज की गई
कल 23 जुलाई को 8:30 बजे से 5:30 बजे के दौरान महाबलेश्वर में 18 सेमी, खंडवा में 12 सेमी, कोल्हापुर, गोंदिया हर जगह 10 सेमी, पुणे में 8 सेमी, माथेरान में 7 सेमी, कैनिंग, शाजापुर और सतारा प्रत्येक जगह 5 सेमी, केओंगझारगढ़ और हसन हर जगह 4 सेमी, शांति निकेतन, कोलकाता (दम दम), अकोला, कन्याकुमारी, पानागढ़, उज्जैन, उदयपुर, बारीपदा, बेलगाम और पलक्कड़ प्रत्येक जगह 3 सेमी, पुरी, झारसुगुड़ा, गुना, भोपाल, सांगली, चेरापूंजी, भवानीपटना और धारवाड़ प्रत्येक जगह 2 सेमी वर्षा दर्ज की गई।

कल कहां पड़ी तेज हवा के साथ बौछारें
बीते कल यानी 23 जुलाई को 8:30 बजे के दौरान राजस्थान, हरियाणा, मध्य महाराष्ट्र, असम और मेघालय, विदर्भ, उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ी, इन जगहों पर, आज 5:30 बजे के दौरान मौसम की इसी तरह की गतिविधि के आसार बन रहे हैं।

कहां दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान
कल, फलोदी (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

कहां दर्ज किया गया सबसे कम तापमान
कल, बीदर (उत्तर आंतरिक कर्नाटक) में न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Subscribe to our daily hindi newsletter